scriptकांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची में  50 से ज्यादा नाम फाइनल | More than 50 names in the first list of Congress candidates | Patrika News
जयपुर

कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची में  50 से ज्यादा नाम फाइनल

15 नवबंर तक सभी 200 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा

जयपुरOct 04, 2018 / 01:44 pm

firoz shaifi

congress

congress

जयपुर। प्रदेश में ढाई माह बाद होने जा रहे विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस में प्रत्याशी चयन का काम तेज हो गया है। प्रदेश के चारों सह प्रभारियों और विभिन्न एजेंसियों के जरिए मिली ग्राउंड रिपोर्ट के बाद पार्टी में उच्च स्तर पर प्रत्याशियों के नामों पर मंथन चल रहा है। प्रत्याशी चयन को लेकर कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की वरिष्ठ नेताओं के साथ कई बैठकें भी हो चुकी है। जानकारों की माने तो पार्टी को 15 नवबंर तक सभी 200 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा करनी है।
इसी के मद्देनजर प्रत्याशी चयन के प्रक्रिया गति पकड़ ली है। पार्टी के उच्चस्थ सूत्रों की माने कांग्रेस प्रत्याशियों की पहली सूची 25 अक्टूबर के आसपास जारी हो सकती है। पहली सूची के लिए 50 ज्यादा नाम फाइनल कर लिए गए हैं।
बताया जाता है कि पहली सूची में उन सीटों को शामिल किया गया है, जहां कांग्रेस नेताओं के बीच कोई विवाद नहीं है। इसके अलावा वर्तमान विधायकों और पार्टी के कई दिग्गज नेताओं के नाम भी इस सूची में बताए जाते हैं।
जानकारों की माने तो सूची में कई नाम तो ऐसे हैं, जो पहली बार चुनाव मैदान में उतरेंगे, उनका नाम भी इस सूची में होने की वजह यह है कि ग्राउंड रिपोर्ट और सह प्रभारियों की ओर से सौंपे गए पैनल में उन्हें जिताऊ उम्मीदवार बताया गया है। वहीं राजधानी जयपुर की भी एक सीट इस सूची में शामिल बताई जाती है।
विवाद वाली सीटों पर घोषणा आखिर में
पार्टी के उच्चस्थ सूत्रों की मुताबिक स्क्रीनिंग कमेटी सहित पार्टी के बड़े नेताओं की सोच है कि पहले जिन सीटों पर नामों को लेकर कोई विवाद नहीं है, उन सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा पहले कर दी जाए तथा जिन सीटों पर नामों को लेकर विवाद है, या फिर उस सीट पर दो से तीन नेताओं की मजबूत दावेदारी है, उन सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा आखिर में की जाए।

बसपा से गठबंधन नहीं होने से राहत की सांस
वहीं दूसरी ओर विधानसभा चुनाव में बसपा से गठबंधन नहीं होने से कांग्रेस नेताओं ने राहत की सांस ली है। दरअसल गठबंधन के मद्देनजर बसपा की ओर से ऐसी सीटों की मांग की जा रही थी जो कांग्रेस का गढ़ रही हैं, और जहां से कई दिग्गज नेताओं ने दावेदारी की है।

Home / Jaipur / कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची में  50 से ज्यादा नाम फाइनल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो