scriptप्रदेश में शिक्षकों के 70 हजार से ज्यादा रिक्त पद,मंत्री बोले, जल्द भरे जाएंगे पद | More than 70 thousand vacant posts of teachers in the state minister | Patrika News

प्रदेश में शिक्षकों के 70 हजार से ज्यादा रिक्त पद,मंत्री बोले, जल्द भरे जाएंगे पद

locationजयपुरPublished: Feb 11, 2020 04:50:19 pm

Submitted by:

rahul

राज्य में शिक्षकों के रिक्त पदों को राजस्थान लोक सेवा आयोग की भर्ती परीक्षा तथा पदोन्नति के जरिए शीघ्र भरा जाएगा।

jaipur

rajasthan assembly

जयपुर
राज्य में शिक्षकों के रिक्त पदों को राजस्थान लोक सेवा आयोग की भर्ती परीक्षा तथा पदोन्नति के जरिए शीघ्र भरा जाएगा।
शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द डोटासरा ने मंगलवार को विधानसभा में एक प्रश्न के जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि तृतीय श्रेणी शिक्षकों के 31 हजार पदों पर 2 अगस्त को रीट परीक्षा आयोजित करना प्रस्तावित है। उन्होंने कहा कि गत भाजपा सरकार की ओर से आनन – फानन में द्वितीय श्रेणी शिक्षकों के 9 हजार पदों के लिए भर्ती निकाली गई थी, लेकिन उस पर कोई कार्यवाही नहीं की गई। अब कांग्रेस सरकार की ओर से इन भर्तियों का अंतिम परिणाम जारी कर भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी। प्रश्नकाल में स्पीकर सीपी जोशी ने भी मंत्री से कई सवाल दागे। जिसमें एक सवाल तो सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी और गणित में विद्यार्थियों के फेल होने से सम्बन्धित था।
इस पर शिक्षा राज्य मंत्री डोटासरा ने कहा कि अंग्रेजी और गणित विषय के द्वितीय श्रेणी शिक्षकों के रिक्त पदों को आगामी शैक्षणिक सत्र से पहले भर दिया जाएगा। राजस्थान लोक सेवा आयोग में प्रकियाधीन भर्ती परीक्षा से तथा अप्रैल-मई माह में डीपीसी कर रिक्त पदों को भरा जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की प्रथम बजट घोषणा के तहत 1200 विद्यालयों को क्रमोन्नत किया गया है जिससे बालक- बालिका अधिक संख्या में पढ़ाई कर सकें। उन्होंने कहा कि गत सरकार की ओर एयरटेल से एमओयू किया गया था जो कि जल्द ही खत्म हो गया ऎसे विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पदों को प्रतिनियुक्ति से भरा जा रहा है। डोटासरा ने सदन को आश्वस्त किया कि विद्यालयों में किसी भी कारण से बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं होने दी जाएगी।
विद्यालयों में इतने पद रिक्त—
इससे पहले विधायक मीना कंवर के मूल प्रश्न के जवाब में डोटासरा ने बताया कि राज्य में शिक्षकों के कुल 4 लाख 49 हजार 245 स्वीकृत पद है जिनमें 70 हजार 993 पद रिक्त है। प्रदेश में शिक्षकों के स्वीकृत एवं रिक्त पदों का श्रेणीवार विवरण देेते हुए बताया कि राज्य में प्रधानाचार्य के 10 हजार 847 स्वीकृत पदों में से 685 रिक्त पद है तथा प्रधानाध्यापक एवं समकक्ष के 3650 स्वीकृत पदों में 967 रिक्त पद है। उन्होंने बताया कि व्याख्याता स्कूल शिक्षा एवं समकक्ष के राज्यभर में 52 हजार 699 स्वीकृत पदों में 10 हजार 965 रिक्त पद है तथा शारीरिक शिक्षा ग्रेड- प्रथम के 265 स्वीकृत पदों में 229 पद रिक्त है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो