scriptबच्चे के स्कूल नहीं जाने की वजह ये तो नही… | More than half a dozen complaints reached to the Child Commission | Patrika News

बच्चे के स्कूल नहीं जाने की वजह ये तो नही…

locationजयपुरPublished: May 19, 2018 12:39:44 pm

Submitted by:

Teena Bairagi

बाल आयोग में पहुंची आधा दर्जन से ज्यादा शिकायतें

child

बच्चे के स्कूल नहीं जाने की वजह ये तो नही…

बच्चों के साथ प्रताड़ना के आधा दर्जन मामले पहुंचे बाल आयोग में
—सभी मामले जाने माने प्राइवेट स्कूलों के है
—बाल आयोग ने बच्चों की शिकायतों को लिया गंभीरता से

जयपुर
बच्चों के साथ प्रताड़ना व शोषण के कई मामले सामने आ रहे है। लेकिन हेरानी की बात है कि घर के बाद सबसे अधिक समय स्कूलों में बीताने वाले बच्चे भी अब कम सुरक्षित रहने लगे है। इसकी बानगी उन शिकायतों में देखी जा सकती है जो बाल आयोग के पास पहुंची है। प्राइवेट स्कूलों से आई इन शिकायतों को देखकर आयोग खुद भी हेरान है।
राज्य बाल आयोग ने इन शिकायतों को बेहद गंभीरता से लिया है। और सख्ती दिखाते हुए ऐसे स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला किया है जहां से शिकायतें मिली है। आयोग की मानें तो प्राइवेट स्कूलों में बच्चों के साथ हो रही प्रताडना के मामले लगातार सामने आ रहे है। इसकी सबसे बड़ी वजह है जागरुकता। बच्चों के साथ—साथ अब पेरेंट्स भी बहुत जागरुक हो गए है वे स्वयं अपने बच्चों के साथ होने वाली घटनाओं की शिकायतें लेकर आयोग में पहुंच रहे है।
ये है बाल आयोग—
बाल संरक्षण आयोग बच्चों से जुड़ी सभी तरह की समस्याओं पर सुनवाई करता है। संबंधित मामलों में जैसे उत्पीड़न, शोषण, दुष्कर्म, मारपीट आदि में बच्चे से मिलकर उसे न्याय दिलाने का काम करता है। कुछ मामलों में लंबी सुनवाई चलती है। जिसे लेकर बाल आयोग अंतिम पक्ष तक पीड़ित बच्चे को न्याय दिलाने का प्रयास करता है। इसके अलावा प्रदेश के सभी जिलों में अलग—अलग दिनों में और तारीख पर सुनवाई कार्यक्रम होता है। इसमें बच्चे के परिजन बच्चे से जुड़ी समस्याओं को दर्ज करते है। जिस पर आयोग नियमानुसार कार्रवाई करता है।
इनका कहना है—
—अब तक सात से ज्यादा शिकायतें अलग—अलग स्कूलों से आ चुकी है। जिनमें अधिकांश स्कूल शहर के जाने माने स्कूलों की श्रेणी में शामिल है। सोमवार को आयोग में कमेटी की बैठक है। इसके बाद इन शिकायतों पर उचित कार्रवाई की जाएगी। और सभी स्कूलों को नोटिस भेजा जाएगा।
जयश्री, सदस्य
बाल संरक्षण आयोग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो