scriptसामने आया ई मित्रों का गड़बड़झाला, जयपुर में 132 ई मित्रों की जांच | More than hundred E mitra s investigation in Jaipur | Patrika News

सामने आया ई मित्रों का गड़बड़झाला, जयपुर में 132 ई मित्रों की जांच

locationजयपुरPublished: Oct 03, 2019 09:00:30 pm

Submitted by:

firoz shaifi

जयपुर जिले में 132 ई मित्रों की की गई की गई थी जांच, जांच में 86 ई मित्र पाए गए सही, 22 ई मित्र को किया गया निलंबित, प्रशासनिक अधिकारी ही बोगस ग्राहक बनकर पहुंचे ई मित्र

district administration

district administration

जयपुर। जयपुर शहर सहित जिले भर में ई मित्र कियोस्क पर लगातार अवैध वसूली की मिल रही शिकायतों के बाद गुरूवार को जिला प्रशासन हरकत में आया। जिला कलेक्टर जगरूप सिंह यादव के निर्देश पक अधिकाकरियों ने 132 ई मित्रों की जांच की।
जांच की खास बात ये रहे कि अधिकारी ही बोगस ग्राहक बनकर ई मित्र कियोस्क पर पहुंचे। जांच के दौरान 86 ई-मित्र कियोस्क का संचालन सही पाया गया तो वहीं 24 ई मित्र कियोस्क पर अनियमितताएं पाई गई। इसके अलावा 22 ई मित्र कियोस्क ऐसे थे जहां निर्धारित शुल्क से ज्यादा और मनमाने तरीके से शुल्क वसूला जा रहा था।

दरअसल ई मित्र कियोस्क पर लगाम लगाने के लिए जिला कलेक्टर जगरूप सिंह यादव ने 1 अक्टूबर को आदेश जारी करते हुए बीडीओ, तहसीलदार, एसडीएम और एडीएम को ई-मित्रों पर जाकर जांच करने के निर्देश दिए थे। जिस पर गुरूवार को अधिकारी खुद बोगस ग्राहक बनकर ई मित्र पर पहुंचे, जहां दो दर्जन के लगभग ई-मित्र संचालकों ने उन्हें तय राशि से ज्यादा शुल्क बताए।
वहीं इस दौरान अधिकारियों ने वीडियो और फोटो भी लिए। हालांकि इस कार्रवाई से ई-मित्र संचालकों में खलबली मच गई। अधिकारियों की माने तो जिस सेवा के 30 से 40 रुपए बनते हैं, उस सेवा के ई-मित्र संचालक 200 से ज्यादा रुपए की मांग करते नजर आए। जिसे देख कर अधिकारी भी हैरानी में पड़ गए।

24 ई मित्र संचालकों को नोटिस, 22 निलंबित
जिला कलेक्टर जगरूप सिंह यादव ने बताया कि जांच के दौरान 24 ई मित्र कियोस्क पर अनियमितताएं मिली हैं उन्हें नोटिस जारा कर जवाब मांगा जाएगा , वहीं ई मित्र को निलंबित करने के साथ ही उन पर पांच-पांच हजार का रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है।

बताया जाता है कि जिला प्रशासन की ओर से ई मित्रों की जांच के लिए ये अभियान एक सप्ताह तक चलेगा। गौरतलब है कि जयपुर जिले में करीब 7 हजार से ज्यादा ई मित्र संचालित हैं, जिनसे करीब 300 से ज्यादा सेवाएं जनता को उपलब्ध कराई जाती है

इनका कहना है
काफी दिनों से ई मित्रों पर ज्यादा शुल्क वसूलने की शिकायतें मिल रही थीं, इस पर ये अभियान शुरू किया है। अभियान आगे भी जारी रहेगा।
जगरूप सिंह यादव, जिला कलेक्टर, जयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो