सेहत के लिए फायदेमंद है सहजन के पत्ते

सहजन के पत्ते जरूरी पोषक तत्वों, खनिज पदार्थों और विटामिन सी का बेहतरीन सोर्स हैं। आइए जानते हैं इनसे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में...

पोषक तत्वों से भरपूर- एक कप ताजा सहजन की पत्तियों में दो ग्राम प्रोटीन, विटामिन बी६, विटामिन सी, आयरन, विटामिन ए और मैग्नीशियम की मात्रा अच्छी होती है। एक कप ताजा सहजन की पत्तियों से रोजाना के लिए आवश्यक विटामिन सी की १५७ फीसदी तक पूर्ति की जा सकती है। इस तरह रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए सहजन की पत्तियां गुणकारी है।
एंटी ऑक्सीडेंट्स का खजाना- एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने का काम करते हैं। दरअसल, फ्री रेडिकल्स का उच्च स्तर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का कारण होते हैं, जो हार्ट डिजीज और टाइप-२ डायबिटीज का कारण होते हैं। सहजन की पत्तियों से कई तरह के प्लांट एंटी ऑक्सीडेंट्स कंपाउंड्स लिए जा सकते हैं। पावरफुल एंटी ऑक्सीडेंट्स ब्लड प्रेशर को भी नियमित करने का काम करते हैं।
इंफ्लेमेशन होगा दूर- बहुत से फल, सब्जियां, हब्र्स और स्पाइस में एंटी इंफ्लेमेट्री प्रोपर्टीज होती हैं। इसी तरह सहजन को भी बेहतरीन एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट माना जाता है। इसलिए यदि आप इंफ्लेमेशन संबंधी बीमारियों से परेशान हैं तो सहजन की पत्तियों का सेवन करना लाभकारी होगा।
ब्लड कोलेस्ट्रोल होगा कम- हाई कोलेस्ट्रोल हार्ट डिजीज का रिस्क बढ़ा देता है। प्लांट फूड प्रभावी तरीके से कोलेस्ट्रोल को कम करने का काम करते हैं। एक प्रयोगशाला अध्ययन से सामने आया कि सहजन में बुरे कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने का गुंण है। सहजन की तरह ही अलसी, ओट्स, बादाम आदि का सेवन करना भी हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद है।

Archana Kumawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned