scriptPetrol and Diesel Price Update: राजस्थान में सबसे महंगा डीजल-पेट्रोल | Most expensive diesel-petrol in Rajasthan | Patrika News

Petrol and Diesel Price Update: राजस्थान में सबसे महंगा डीजल-पेट्रोल

locationजयपुरPublished: Oct 01, 2021 08:56:25 am

Petrol and Diesel price Update: कच्चे तेल ( crude oil ) की कीमतों में तेजी के चलते शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन तेल कंपनियों ( oil companies ) ने पेट्रोल के दाम 33 पैसे और डीजल के दाम 27 पैसे बढ़ा दिए है।

Rajasthan petrol-diesel price: राजस्थान में सबसे महंगा डीजल-पेट्रोल

Rajasthan petrol-diesel price: राजस्थान में सबसे महंगा डीजल-पेट्रोल

जयपुर। Petrol and Diesel price Update: कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के चलते शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम 33 पैसे और डीजल के दाम 27 पैसे बढ़ा दिए है। पेट्रोल-डीजल के दाम अब ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंच गए है और देश में सबसे महंगे ईंधन बेचने का भी अवार्ड अब राजस्थान की झोली में आ गया है। जयपुर में अब पेट्रोल के दाम बढ़कर 108.88 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 99.45 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। इससे पहले तेल कंपनियों ने गुरुवार को पेट्रोल के दाम में 26 पैसे और डीजल के दाम में 32 पैसे बढ़ाए थे। इस साल तेल कंपनियों ने 70वीं बार पेट्रोल और 69वीं बार बढ़े डीजल के दाम बढ़ाए है।

क्यों बढ़ रहे है दाम
इसके पहले पिछले तीन सप्ताह से लगातार कच्चे तेल के दाम बढ़ रहे थे और ओपेक देशों का अनुमान है कि आगे 2022 में कच्चे तेल की मांग 100 मिलियन बैरल प्रति दिन पहुंच जाएगी और कच्चे तेल के दाम 90 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच सकते हैं। इसलिए फिलहाल पेट्रोल और डीजल में महंगाई से राहत मिलेगी , ऐसी उम्मीद नहीं दिख रही है। अमेरिका के तेल भंडार के तीन वर्ष के निचले स्तर पर आने तथा प्राकृतिक गैस के उत्पादन में कमी के कारण बीते सप्ताह से ही पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों मेंं तेजी बनी हुई है।

देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
दिल्ली में पेट्रोल के दाम 101.89 रुपए व डीजल के दाम 90.17 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 107.95 रुपए व डीजल के दाम 97.52 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 102.47 रुपए और डीजल 93.27 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 99.58 रुपए और डीजल के दाम 94.74 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए।

19 राज्यों में 100 के पार है पेट्रोल
देशभर के करीब 19 राज्यों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए के पार है। इस सूची में मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, उड़ीसा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख शामिल हैं।

प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो