सिंगापुर है दुनिया का सबसे सुरक्षित देश

वल्र्ड जस्टिस प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक, भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश दुनिया के सबसे असुरक्षित देशों में से एक

By: Shalini Agarwal

Published: 24 May 2018, 03:00 PM IST

अगर आप कहीं घूमना चाहते हैं, ऐसी जगह जाना चाहते हैं, जहां अपराध न के बराबर हों तो फिर सिंगापुर चले जाइए। हाल में रिलीज वल्र्ड जस्टिस प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक सिंगापुर दुनिया का सबसे शांत देश हैं, जबकि भारत, पाकिस्तान, फिलीपींस और बांग्लादेश में अशांति ही अशांति है।
यह रिपोर्ट लोगों के देश में कानून व्यवस्था और सुरक्षा के बारे में विचारों पर आधारित है, जिसमें सामान्य अपराध जैसे अपहरण, चोरी, डकैती से लेकर बड़े अपराध जैसे मॉब वायलेंस, हत्या, सीमा पर तनाव शामिल हैं। इसके अलावा लोगों से यह जाना गया कि उनके समुदाय में सुरक्षा का कैसा माहौल है।
इस रिपोर्ट के जरिए यह भी जाना गया है कि क्या लोग सैन्य झड़प और आतंकवाद से स्वयं को सुरक्षित मानते हैं या नहीं या फिर उनकी सुरक्षा इस लिहाज से ठीक से हो रही है या नहीं। क्या लोग खुद के बीच होने वाले झगड़ों को अपने स्तर पर ही निपटा लेते हैं या फिर उन्हें किसी भी तरह की सरकारी सहायता की जरूरत पड़ती है या लोग किसी हिंसात्मक भीड़ से मुक्त हैं।
सर्वे के मुताबिक सिंगापुर के लोगों को लगता है कि वे सबसे ज्यादा सुरक्षित हैं और मानते हैं कि आस-पास के अन्य देशों की तुलना में उनके यहां कानून और व्यवस्था की स्थिति बेहद अच्छी है।
एशिया में सिंगापुर को पहला स्थान मिला है, जबकि जापान को दूसरा। जापान की विश्व रैंक आठ है। हालांकि सिंगापुर को अक्सर उत्तरी कोरिया से मिसाइल हमले की धमकी मिलती रहती है लेकिन बावजूद इसके सिंगापुर निवासी मानते हैं कि उनके यहां अपराध पर मजबूत रोकथाम है, लोगों के बीच झगड़े नहीं होते।
दक्षिण कोरिया को दुनिया में 22वीं रैंक मिली है, जबकि एशिया का यह तीसरा शांतिप्रिय देश है। हालांकि उत्तरी कोरिया के साथ इसका झगड़ा कभी-कभार शांति भंग करता है लेकिन फिर भी यहां के लोग मानते हैं कि उनके देश में अपराध बहुत ज्यादा नहीं होते।
चीन को दुनिया में 28वां शांतिपूर्ण देश माना गया है, जबकि एशिया में उसकी रैंकिंग चौथी है। इसके बाद मंगोलिया, मलेशिया, वियतनाम और इंडोनेशिया का नंबर है, जिनकी वल्र्ड रैंकिंग क्रमश: 39, 41, 42, 49 है।
57वीं रैंक के साथ नेपाल अपने दक्षिण एशियाई पड़ोसियों से काफी आगे है। वहीं श्रीलंका(59) के लोग मानते हैं कि उनके यहां हिंसा काफी होती है, लोगों पर कभी हमला हो जाता है। इसके बाद मयांमार(64), थाईलैंड(69) और कंबोडिया(81) का स्थान है। भारत को दुनिया भर में 98 स्थान मिला है। माना जा रहा है कि हाल के कुछ वर्षों में भारत में हिंसक गतिविधियां बढ़ी हैं। इसके बाद बांग्लादेश(102) और फिलीपींस(107) का नंबर आता है। इन सबके बाद 113वीं रैंकिंग के साथ पाकिस्तान दुनिया का सबसे असुरक्षित देश माना गया है।

Shalini Agarwal Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned