मदर्स डे पर माओं ने बताई कैसे बढ़ी उनकी जिम्मेदारी

माएं कर रही हैं ऑनलाइन पढ़ाई में बच्चों की मदद, नेट बन रहा बैरी, मां निभा रही कोरोना वारियर्स की भूमिका

By: MOHIT SHARMA

Updated: 10 May 2020, 02:15 PM IST

जयुपर। कोराना महामारी से जंग जीतने में हर कोई अपनी भूमिका निभा रहा है। इसी कड़ी में बच्चों की माएं भी पीछे नहीं हैं। वे भी कोरोना वारियर्स का ही काम कर रही हैं। इन दिनों कोरोना संकट के कारण देशभर में लॉकडाउन है, ऐसे में सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं। बच्चों की पढ़ाई भी ऑनलाइन हो रही है। ऐसे में बच्चों की माएं उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी हैं। वे अपने बच्चों की इस कोरोना संकट की घड़ी में हर संभव मदद कर रही हैं, जिससे बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई में किसी भी तरह की कोई परेशान नहीं हो।

कई माताओं का कहना है कोरोना के इस संकट काल में बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई में नेट बैरी बन रहा है। नेटवर्क की समस्या होने से बच्चों की पढ़ाई में बाधा उत्पन्न हो रही है। ऑनलाइन क्लास के बीच में ही नेटवर्क चला जाता है, तो वे ही अपने बच्चों को फिर से उस टॉपिक को समझाती हैं। उनका कहना है कि इस तरह से बच्चों ने पहले कभी पढ़ाई नहीं की, लेकिन फिर भी बच्चों को कोई परेशान नहीं हो इसका वे पूरा ध्यान रख रही हैं।

पहले खुद की पढ़ाई
इतना ही नहीं कई माएं तो पहले खुद ऑनलाइन पढ़ रही हैं और समझ के बाद में बच्चों को भी पढ़ा रही हैं। उनका कहना है कि बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई में परेशानी नहीं हो इसके लिए वे पहले स्वयं तैयारी करती हैं। वहीं कई माएं पढ़ी लिखी नहीं हैं तो घर की पढ़ी लिखी बहू या अन्य कोई बच्चों महिला सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रख बच्चों को पढ़ा रही हैं। ग्रामीण क्षेत्र में तो कई माओं का ये भी कहना है कि इस दौर में भी ऑनलाइन पढ़ाई सीख गई हैं।

COVID-19
MOHIT SHARMA Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned