script

अद्भुत है इस मंदिर की लीला,साल में सिर्फ एक बार खुलता है ये मंदिर,यहां अदृश्य हो गया था शिव परिवार…

locationजयपुरPublished: Jul 30, 2018 05:35:32 pm

Submitted by:

rajesh walia

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

Maha Shivratri
जयपुर
महाशिवरात्र‍ि हिंदुओं का एक धार्मिक त्योहार है, जिसे हिंदू बड़े ही धूम-धाम और श्रद्धा के साथ मानते है। हिन्दू कैलेंडर के मुताबिक महाशिवरात्र‍ि का पर्व फाल्गुन मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाता है। यह भगवान शिव का प्रमुख पर्व माना जाता है। शास्त्रों का कहना है कि सृष्टि के प्रारंभ में इसी दिन मध्यरात्रि में भगवान शंकर का ब्रह्मा से रुद्र के रूप में अवतरण हुआ था।

हम आपको एक ऐसे शिव मंदिर के बारे में बताने जा रहे है जो साल में सिर्फ शिवरात्रि के दिन ही ये मंदिर खुलता है। जी हां जयपुर स्थित एकलिंगेश्वर महादेव मंदिर जो साल में सिर्फ शिवरात्रि के दिन ही खुलता है। इस मंदिर की दीवारे जहां गुलाबी नगर के इतिहास की अनेक गाथाएं छुपाएं हैं वही एक और विशेषता इस मंदिरों से अलग बनाती हैं। इस दिन भक्त इसके खुलने की प्रतिक्षा करते है और शिवजी के दर्शन के लिए लम्बी कतारें लग जाती है।
कहां स्थित है एकलिंगेश्वर मंदिर ?
जयपुर स्थित जेएलएन मार्ग पर बिरला मंदिर के पीछे मोती डूंगरी पर अपने गौरवशाली इतिहास के लिए सीना ताने खड़े शिव मंदिर शंकर गढ़ी के द्वार खुलने का भक्त एक साल तक इंतज़ार करते हैं। इस मंदिर को लोग चमत्कारी भी बताते है। इतना ही नहीं यह मंदिर बहुत ही पुराना बताया जाता है। इस मंदिर में सिर्फ भोलेनाथ शिवलिंग के रुप में विराजमान है। यह भी कहा जाता है कि पहले शिव के साथ शिव परिवार की स्थापना की थी लेकिन कुछ समय बाद उनकी प्रतिमाएं गायब हो गई थी। इसके पश्चात फिर शिव परिवार की स्थापना की गई लेकिन एक बार फिर शिव परिवार अदृश्य हो गया।

इस घटना के बाद किसी ने फिर मूर्तियों को स्थापित करने का साहस नहीं किया। यहां राज परिवार की ओर से पूजा-अर्चना की जाती थी। यह मंदिर साल में एकबार ही खुलता है इसलिए शिवरात्रि के दिन इसके प्रति श्रद्धालुओं में विशेष आकर्षण होता है ।

ट्रेंडिंग वीडियो