script

कांग्रेस और कम्यूनिस्ट पार्टी आॅफ चाइना के बीच एमओयू:कांग्रेस सहित सोनिया और राहुल के खिलाफ जांच के लिए पीआईएल

locationजयपुरPublished: Jun 24, 2020 07:16:23 pm

Submitted by:

Mukesh Sharma

(INC)इंडियन नेशनल कांग्रेस सहित (Sonia Gandhi) सोनिया गांधी और (Rahul Gandhi) राहुल गांधी के खिलाफ (China) चीन की (CPC) कम्यूनिस्ट पार्टी के साथ 2008 में हुए (MOU) एमओयू को (Public) सार्वजनिक करने और (UAPA) गैर-कानूनी रोकथाम कानून के तहत या (CBI) सीबीआई जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट में (PIL) पीआईएल दायर हुई है।

जयपुर
(INC)इंडियन नेशनल कांग्रेस सहित (Sonia Gandhi) सोनिया गांधी और (Rahul Gandhi) राहुल गांधी के खिलाफ (China) चीन की (CPC) कम्यूनिस्ट पार्टी के साथ 2008 में हुए (MOU) एमओयू को (Public) सार्वजनिक करने और (UAPA) गैर-कानूनी रोकथाम कानून के तहत या (CBI) सीबीआई जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट में (PIL) पीआईएल दायर हुई है। उल्लेखनीय है कि चीन और भारत के बीच सीमा पर विवाद चल रहा है और इस विवाद में भारत के बीस जवान आत्म बलिदान दे चुके हैं।
यह याचिका एडवोकेट शशांक शेखर और गोवा क्रॉनिकल्स के एडिटर इन चीफ सावईओ रोड्रिग्स ने दायर की है। याचिकाकर्ताओं का कहना है कि देश की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं हो सकता। इसलिए इंडियन नेशनल कांग्रेस और चीन की वास्तविक सरकार कम्यूनिस्ट पार्टी के साथ हुए एग्रीमेंट का खुलासा होना चाहिए।
यह एमओयू कांग्रेस और चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी के बीच 7 अगस्त,2008 को हुआ था। इसमें दोनों पार्टियों ने आपसी,क्षेत्रीय और इंटरनेशनल विषयों पर एक दूसरे के साथ जानकारी साझा करने व सहयोग करने के लिए किया था।
याचिकाकर्ताओं का कहना है कि 2008 से 2013 के बीच चीन की ओर से भारतीय सीमा में कई बार घुसपैठ करने के बावजूद किया गया और देश के नागरिकों से इसकी जानकारी छिपाई गई। आरटीआई कानून लागू करने वाली कांग्रेस पार्टी राष्ट्र के लिए महत्वपूर्ण मामले में पारदर्शी नहीं है। याचिकाकर्ता का कहना है कि उन्होंने 18 जून को एक संपादकीय लेख में एमओयू सार्वजनिक करने की मांग की थी लेकिन कांग्रेस पार्टी ने इस पर ध्यान नहीं दिया है। एग्रीमेंट की एनआईए से गैर कानूनी गतिविधि कानून के तहत जांच से ही पारदर्शिता,समानता और बंधुत्व की भावना को बनाए रखा जा सकता है। याचिकाकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट की मॉनिटरिंग में उक्त एमओयू की जांच करवाने का आग्रह किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो