शीतलहर का पलटवार: एक ही रात में छह डिग्री गिरा माउंट आबू का तापमान, पारा माइनस 3.4 डिग्री


- आगामी 48 घंटे में प्रदेश में रात के न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री तक की कमी होने के आसार

By: SAVITA VYAS

Published: 06 Jan 2021, 01:00 PM IST

जयपुर। जयपुर समेत प्रदेश के लगभग ज्यादातर जगहों पर कड़ाके की सर्दी के बाद अब बारिश-ओलावृष्टि, शीतलहर का दौर जारी है। इस असर से राजधानी सहित विभिन्न जगहों को कोहरे ने बुधवार सुबह से अपने आगोश में ले रखा है। मानसरोवर, आमेर, जलमहल, टोंक रोड, मालवीय नगर, सांगानेर, जगतपुरा सहित जयपुर के आस-पास कोहरा छाया रहा। नए साल की शुरुआत के साथ शुरू हुआ बारिश का दौर अब भी जारी है। आज सुबह भी जयपुर, चूरू, श्रीगंगानगर, सीकर, टोंक, जोबनेर, अलवर सहित प्रदेश के कई इलाकों में बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग ने आगामी सात दिन के लिए घना कोहरा छाने के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।


कई जिलों में पारे में गिरावट

जयपुर का न्यूनतम तापमान बुधवार सुबह 14 डिग्री सेलिसयस दर्ज किया गया। वहीं प्रदेश में सबसे ठंडा माउंटआबू रहा, यहां मंगलवार रात का पारा माइनस 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बीते 24 घंटे में पारे में छह डिग्री से अधिक की गिरावट देखने को मिली। फलौदी का पारा 9.8, सीकर का 10, अजमेर का 10.5, गंगानगर का 12.1, चूरू का 12.0, डबोक का 8.2 डिग्री पारा दर्ज किया गया। बीते 24 घंटे में कुछ जगहों पर पारे में दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। वहीं दिन का अधिकतम तापमान कोटा का 27, चितौड़ का 26.5 , जयपुर का 23 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। चूरू में 4.6, गंगानगर में 5.6, सीकर में 3, पिलानी में 3.2, अलवर में 2 एमएम बारिश दर्ज की गई।

जम्मू-कश्मीर के मौसम का असर
मौसम विभाग जयपुर केंद्र के प्रभारी आरएस शर्मा ने बताया कि फिलहाल दो से तीन दिन तक प्रदेश में हल्के बादल छाए रहेंगे। एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ इस समय उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू कश्मीर के पास बना हुआ है। इसके प्रभाव से मैदानी क्षेत्रों पर आया चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र अभी भी राजस्थान के दक्षिण और पश्चिमी भागों पर बना हुआ है। इस कारण राजस्थान में गरज के साथ वर्षा की गतिविधियां बने रहने के आसार हैं। आज जयपुर, भरतपुर संभाग के जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने के साथ ही मौसम शुष्क रहने की संभावना है। आगामी 48 घंटों मे रात के पारे में 4 डिग्री की कमी होना तय है।

SAVITA VYAS Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned