Mousam: हाड़ कंपाने वाली सर्दी का सितम जारी, माउंटआबू का पारा माइनस 2.2 डिग्री

-प्रदेश में शीतलहर से लगातार लुढ़क रहा रात का तापमान

 

By: SAVITA VYAS

Published: 30 Jan 2021, 06:20 PM IST


जयपुर.राजधानी जयपुर समेत प्रदेशभर में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है। तापमान में गिरावट खत्म का नाम नहीं ले रही। प्रदेश के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में पारा जमाव बिंदु के नीचे दर्ज होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आलम यह है कि खेत ही नहीं नलों तक में बर्फ जम रही है। गाडिय़ों पर भी बर्फ ही हल्की परत दिखाई दे रही है। कुछ जगहों पर कोहरा भी छाया रहा। आगामी 48 घंटों में मौसम शुष्क रहने और शीतलहर की चेतावनी जारी की गई है।

जयपुर का पारा 6.6 डिग्री सेल्सियस :
प्रदेश में बीती रात माउंटआबू का पारा माइनस 2.2 डिग्री, जयपुर का 6.6, वनस्थली का 4.6, भीलवाडा का 1.4, पिलानी का 3.5, सीकर का 0.5, कोटा का 6.2, बूंदी का 5.6, चितौड का 2.9,डबोक का 4.2, जोधपुर का 6.1, चूरू का 2.4, गंगानगर का 4.7, भरतपुर का 5, धौलपुर का 4.5, करौली का 5.9 डिग्री सेलिसयस तापमान दर्ज किया गया। शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान बाड़मेर का 28, जोधपुर का 26.5, जयपुर का 22.9 डिग्री सेल्सियस तापामान दर्ज किया गया। जयपुर के जोबनेर में भी ठंड का असर बढ़ रहा है। बीते सात दिन में यहां पारा पांच डिग्री से नीचे दर्ज किया जा रहा है। शुक्रवार रात को एक बार फिर पारा यहां दो डिग्री गिरकर 0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं सीकर का फतेहपुर भी बीते तीन साल में जनवरी के अंतिम सप्ताह में सबसे ठंडा दर्ज किया गया। यहां बीती रात का पारा फिर माइनस में दर्ज किया गया। पारा माइनस 1.2 डिगी्र सेल्सियस दर्ज किया गया।

जयपुर में चल रही ठंडी हवाएं :
जयपुर का आज सुबह का पारा दो डिग्री बढ़कर 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शीतलहर के साथ गलन भरी सर्दी रही। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को अलवर, भीलवाड़ा, भरतपुर, झुंझुनूं, सीकर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और बीकानेर जिलों में शीतलहर चलने का अनुमान जताया गया है।

चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग भेज रहा मोबाइल संदेश :
चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग की ओर से मोबाइल पर संदेश भेजकर सर्दी से विशेष सतर्कता बरतने की अपील की है। शीतलहर में बचाव के लिए बुजुर्गों एवं बच्चों का विशेष ध्यान रखें, अनावश्यक घर से बाहर नहीं जाएं, परतदार गर्म ऊनी वस्त्र पहनें, पोषक पदार्थ एवं गर्म पेय पदार्थों का सेवन करें। अत्यधिक ठिठुरन, सुस्ती, थकान, यकायक तुतलाना, मेमोरी में कमी इत्यादि लक्षण होने पर डॉक्टर से संपर्क करने को कहा गया है।

SAVITA VYAS Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned