scriptराजस्थान: सियासत के बीच अंत्येष्टि के इंतज़ार में पुजारी शंभू का देह, क्या आज निकलेगा कोई समाधान? | MP Kirori Lal Meena protest in Jaipur in demand Pujari death case | Patrika News

राजस्थान: सियासत के बीच अंत्येष्टि के इंतज़ार में पुजारी शंभू का देह, क्या आज निकलेगा कोई समाधान?

locationजयपुरPublished: Apr 10, 2021 10:00:17 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

मूक-बधिर पुजारी शंभू मौत प्रकरण पर जारी है सियासत, जयपुर के सिविल लाइन्स फाटक पर बेमियादी धरने का आज तीसरा दिन, शव को लेकर सांसद किरोड़ी लाल मीणा के धरने का आज आठवां दिन, रजिस्ट्री रद्द करने और भूमाफियाओं को बेदखल करने की मांग पर गतिरोध बरकरार, कल दिन भर रहा वार्ता के आमंत्रण का इंतज़ार, आज फिर लगी है ‘न्याय’ मिलने की उम्मीद, धरना स्थल पर रात भर जारी रही रामधुनी, भाजपा के साथ ब्राह्मण संगठनों के कार्यकर्ता भी मौजूद
 

MP Kirori Lal Meena protest in Jaipur in demand Pujari death case
जयपुर।

मूक-बधिर पुजारी शंभू की मौत प्रकरण पर गतिरोध बरकरार है। विवादित भूमि पर रजिस्ट्री रद्द करने, भूमाफियाओं को बेदखल करके उन्हें गिरफ्तार करने और मंदिर माफ़ी की ज़मीन पर अवैध कब्ज़े के खिलाफ सशक्त कानून बनाने की मांगों पर सरकार के स्तर पर कोई समाधान नहीं निकल सका है। इस बीच सांसद डॉ किरोड़ी लाल मीणा की अगुवाई में मृतक पुजारी के शव के साथ जयपुर स्थित सिविल लाइन्स फाटक पर धरना जारी है। जयपुर में दिए जा रहे धरने का आज तीसरा दिन है जबकि पुजारी की मौत के बाद से जारी आंदोलन का आज आठवां दिन है।
गौरतलब है कि पुजारी शम्भू की मौत के बाद दौसा के महवा में शुरू हुआ आंदोलन जयपुर शिफ्ट हो गया है। सांसद डॉ मीणा भाजपा नेताओं-कार्यकर्ताओं और विभिन्न ब्राह्मण संगठनों के साथ न्याय की मांग को लेकर बेमियादी पड़ाव डाले बैठे हुए हैं।
चंद कदम दूर मुख्यमंत्री, पर नहीं हो रही मुलाक़ात
राज्य सभा सांसद डॉ किरोड़ी लाल मीणा की अगुवाई और वरिष्ठ भाजपा नेताओं की उपस्थिति में शव रखकर धरना मुख्यमंत्री आवास के चंद कदमों की दूरी पर ही चल रहा है। यही नहीं मुख्यमंत्री जयपुर में ही मौजूद हैं। लेकिन हैरानी की बात ये है कि अब तक मुख्यमंत्री से भाजपा प्रतिनिधिमंडल की सीधे मुलाक़ात अब तक संभव नहीं हो सकी है। भाजपा नेता अब तक सुनवाई नहीं होने की बात को लेकर गहरी नाराजगी जता रहे हैं।
दिन भर हुआ इंतज़ार, नहीं हुई कोई वार्ता
गतिरोध कब और कैसे ख़त्म होगा इसे लेकर अब भी संशय की स्थिति बनी हुई है। अब तक सरकार के स्तर पर भाजपा प्रतिनिधिमंडल के साथ गुरुवार को एकमात्र वार्ता ही हुई है जो बेनतीजा रही। इसके बाद कल शुक्रवार को दिन भर दूसरे दौर की वार्ता के आमंत्रण का इंतज़ार रहा, लेकिन सरकार की ओर से सिविल लाइन्स फाटक धरना स्थल पर कोई न्यौता नहीं पहुंचा।
ऐसे में आज फिर उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार की ओर से भाजपा प्रतिनिधिमंडल के साथ या तो कोई वार्ता का आमंत्रण आये या फिर कोई जनप्रतिनिधि धरना स्थल पर पहुंचकर कोई आश्वासन देकर ‘पड़ाव’ को ख़त्म करवाए।
अब तक नहीं हुई अंत्येष्ठी

गरमाई सियासत के बीच मृतक पुजारी शंभू शर्मा की अब तक अंत्येष्ठी नहीं हो सकी है। महज़ कुछ मांगों को लेकर सरकार और प्रदर्शनकारियों के बीच बने गतिरोध को सप्ताह भर से ऊपर हो गया है। प्रदर्शनकारी मांगें पूरी होने तक न्याय नहीं मिलने की बात पर किसी भी सूरत में आंदोलन वापस लेने के मूड में नहीं हैं। ऐसे में जब तक सभी मांगे पूरी नहीं होंगी तक तक पुजारी के शव की अंत्येष्ठी भी नहीं होगी।
 

डीप फ्रीज़र में शिफ्ट किया गया शव
पुजारी मौत प्रकरण पर जारी गतिरोध के बीच कल देर रात मृतक पुजारी का शव लकड़ी के ताबूत से डीप फ्रीज़र में शिफ्ट कर दिया गया। इससे पहले डीप फ्रीज़र में बिजली कनेक्शन को लेकर दिन भर माहौल गर्माया रहा। दरअसल, कल प्रदर्शनकारी डीप फ्रीजर लेकर धरना स्थल पहुंचे, लेकिन नज़दीक के खंभे से बिजली का कनेक्शन लेने की बात पर उनका पुलिस से तीखी बहस हो गई।
पुलिस अधिकारियों ने यह साफ कर दिया था कि वह किसी भी हालत में अनाधिकृत रूप से बिजली के पोल से कनेक्शन नहीं लेने देंगे। पुलिस प्रशासन के इस रवैए की सांसद मीणा समेत सभी भाजपा नेताओं ने भी निंदा की और कहा कि प्रदेश में लोग बिजली चोरियां कर रहे हैं, उस पर तो प्रशासन अंकुश लगाता नहीं है। हालांकि देर शाम को जेनरेटर से डीप फ्रीजर को जोड़ दिया गया।
रात भर चला रामधुनी का दौर
धरनास्थल पर रात भर रामधुनी का दौर चला। सांसद डॉ किरोड़ी लाल मीणा और वरिष्ठ भाजपा नेताओं की मौजूदगी में रामधुनी और भक्ति गीत गाकर समय व्यतीत किया। इसके बाद सभी ने धरना स्थल पर ही सोकर रात गुजारी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो