scriptएमएसएमई सेक्टर है आर्थिक विकास का इंजन—मीणा | MSME is the engine of economic growth- meena | Patrika News
जयपुर

एमएसएमई सेक्टर है आर्थिक विकास का इंजन—मीणा

— यूएन एमएसएमई डे पर बोले उद्योग मंत्री

जयपुरJun 27, 2020 / 07:49 pm

Pankaj Chaturvedi

एमएसएमई सेक्टर है आर्थिक विकास का इंजन—मीणा

एमएसएमई सेक्टर है आर्थिक विकास का इंजन—मीणा

जयपुर. उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा ने सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्योगों को देश के आर्थिक विकास का इंजन बताते हुए कहा है कि कृृषि के बाद सबसे अधिक रोजगार के अवसर एमएसएमई सेक्टर ही उपलब्ध कराता है। कोविड-19 के दौर में एमएसएमई ने नए सिरे से अपनी भूमिका तय की है। सरकार ने राज्य में नए स्थापित एमएसएमई को तीन साल तक आवश्यक अनुमतियों और निरीक्षणों से मुक्त किया है। 5 हजार उद्यमों ने राजउद्योगमित्र पोर्टल से एक्नॉलेजमेंट लेकर इसका लाभ उठाूया है।
संयुक्त राष्ट्र एमएसएमई डे के मौके पर उद्योग मंत्री ने कहा कि सरकार ने एमएसएमई सेक्टर की वित्तीय जरुरतों को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री लघु उद्यम प्रोत्साहन योजना शुरु की है, जिसमें 10 करोड़ तक के ऋण पर अधिकतम 8 प्रतिशत तक का ब्याज अनुदान दिया जा रहा है।
एमएसएमई की विश्वव्यापी भूमिका को देखते हुए ही संयुक्त राष्ट्र् ने अप्रेल, 2017 में हर साल 27 जून को यूएनएमएसएमई डे मनाने का निर्णय किया था। मीणा ने बताया कि इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ स्मॉल बिजनेस की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में 70 फीसदी रोजगार प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रुप से एमएसएमई सेक्टर उपलब्ध करा रहा है।
इस मौके पर अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ.सुबोध अग्रवाल ने कहा कि देश मेे राज्य में करीब 5 लाख एमएसएमई इकाइयों से 40 लाख श्रमिक आजीविका कमा कर रहे हैं। राजस्थान पहला राज्य है, जहां एमएसएमई सेक्टर के लिए चार सुविधा परिषदों का गठन किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो