scriptMSME Minister Narayan Rane Jaipur visit Latest news Update | Narayan Rane Jaipur Visit : 'कोरोना काल के दौरान बंद छोटे-मझौले उद्योगों को पुनः शुरू करने पर सरकार का फोकस' | Patrika News

Narayan Rane Jaipur Visit : 'कोरोना काल के दौरान बंद छोटे-मझौले उद्योगों को पुनः शुरू करने पर सरकार का फोकस'

जयपुर: केंद्रीय एमएसएमई मंत्री नारायण राणे ने कहा कोरोना काल में बंद हुए उद्योगों को पुनः शुरू करने पर फोकस, प्रधानमंत्री से जारी है संवाद, जल्द नई योजनाएं लाएगा मंत्रालय, आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में काम कर रही है सरकार, दो दिवसीय दौरे के तहत कई कार्यक्रमों में पहुंचे हैं नारायण राणे, सांगानेर के कुमारप्पा हैंडमेड पेपर इंस्टीट्यूट का लिया जायज़ा

 

जयपुर

Published: November 26, 2021 02:00:53 pm

जयपुर।

कोरोना काल के दौरान बंद हुए छोटे और मझौले उद्योगों को एक बार फिर से शुरू किए के लिए भारत सरकार का एमएसएमई मंत्रालय लगातार प्रयासरत है। इन बंद उद्योगों को सम्बल देने के लिए जल्द ही सरकार नई योजनाएं लाने पर विचार कर रही है। ये कहना है केंद्रीय एमएसएमई मंत्री नारायण राणे का। राणे यहां जयपुर के सांगानेर स्थित कुमारप्पा हैंडमेड पेपर इंस्टीट्यूट का जायज़ा लेने के बाद मीडिया से रु-ब-रु हुए।

MSME Minister Narayan Rane Jaipur visit Latest news Update

'प्रधानमंत्री मोदी से हो रहा सतत संवाद'
दो दिवसीय जयपुर आए केंद्रीय मंत्री राणे ने कहा कि कोरोना काल के दौरान कई छोटे और मझौले उद्योग बंद हुए हैं, जो भारत सरकार के लिए चिंता का विषय बने हुए हैं। यही वजह है कि इन बंद हुए या आर्थिक संकट से जूझ रहे उद्योगों को सम्बल देने और इन्हें फिर से शुरू करने की कवायद चल रही है। उन्होंने कहा कि इस सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनका संवाद जारी है। संकटग्रस्त उद्योगों के लिए आने वाले दिनों में सरकार की ओर से कई नई योजनाएं शुरू की जाएंगी।

गोबर से बने पेंट के कई फायदे: राणे
केंद्रीय मंत्री ने गोबर से पेंट बनाने की नई तकनीक की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस तरह के पेंट के बाज़ार में आने से ना सिर्फ आमजन बल्कि किसानों को भी फ़ायदा मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि गोबर से पेंट तैयार होने के बाद अब किसानों को गौवंश से दूध के साथ ही उनके गोबर से भी आय प्राप्त हो सकेगी। इस पेण्ट बनाने के काम आने वाली गोबर 5 रुपए प्रति किलो के भाव से किसानों से खरीदी जायेगी, जिससे किसानों को प्रति माह 300 रुपए तक की अतिरिक्त आय हो सकेगी।

मीडिया से बातचीत करने से पहले केंद्रीय मंत्री नारायण राणे ने खादी ग्रामोद्योग से जुड़े कई उत्पादों को लांच भी किया। इस दौरान खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के चेयरमेन विनय कुमार सक्सेना सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

संस्थान का लिया जायज़ा, तकनीक को जाना
सांगानेर स्थित कुमारप्पा हैंडमेड पेपर इंस्टीट्यूट का ज़ायज़ा लेने के दौरान मंत्री राणे ने गोबर से पेंट बनने और प्लास्टिक मिक्स हैंडमेड पेपर बनने की तकनीक को नज़दीक से देखा और जाना। संस्थान में हो रहे रिसर्च को लेकर भी उन्होंने विशेषज्ञों और अधिकारियों से चर्चा की।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Antrix-Devas deal पर बोली निर्मला सीतारमण, यूपीए सरकार की नाक के नीचे हुआ देश की सुरक्षा से खिलवाड़Delhi Riots: दिलबर नेगी हत्याकांड में हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, 6 आरोपियों को दी जमानतDelhi: 26 जनवरी पर बड़े आतंकी हमले का खतरा, IB ने जारी किया अलर्टUP Election 2022 : टिकट कटने पर फूट-फूटकर रोये वरिष्ठ नेता ने छोड़ी भाजपा, बोले- सीएम योगी भी जल्द किनारे लगेंगेपंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशफिल्म लुकाछुपी-2 की शूटिंग पर बवाल, परीक्षा स्थल पर लगा दिया सेट, स्टूडेंट्स ने किया हंगामासोशल मीडिया पर छाया कमलनाथ का KGF अवतार, देखें वीडियोIPL 2022 के लिए लखनऊ टीम ने चुने 3 खिलाड़ी, KL Rahul पर हुई पैसों की बरसात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.