scriptट्रेन विमान के बीच बढी खाई, जयपुर से किराया हुआ हवाई | Much fair difference between train and air travel | Patrika News

ट्रेन विमान के बीच बढी खाई, जयपुर से किराया हुआ हवाई

locationजयपुरPublished: Sep 11, 2021 10:47:21 pm

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

ट्रेन—विमान के बीच बढी खाई, जयपुर से किराया हुआ हवाई —कोरोना काल के बाद 1400 रुपए तक बढ गया किराया जयपुर कोरोना काल खत्म होते ही पर्यटन यात्रा में भले ही बहुत तेजी देखी जा रही है लेकिन इसके साथ ही किराया भी हवाई हो गया है। कोरोना काल में हुए घाटे को पटाने के लिए विमानन कंपनियों ने मुंबई और बंगलौर जैसी दूसरी के लिए 1400 रुपए तक की बढोतरी कर दी है। रेलवे की ट्रेनों का स्पेशल ट्रेन बनाकर संचालन के कारण किराए में बढोतरी तो है लेकिन इतनी नहीं हुई है कि आम आदमी के पहुंच से बाहर हो जाए। जयपुर अंतरराष्

Air India

एयर इंडिया


—कोरोना काल के बाद 1400 रुपए तक बढ गया किराया

जयपुर
कोरोना काल खत्म होते ही पर्यटन यात्रा में भले ही बहुत तेजी देखी जा रही है लेकिन इसके साथ ही किराया भी हवाई हो गया है। कोरोना काल में हुए घाटे को पटाने के लिए विमानन कंपनियों ने मुंबई और बंगलौर जैसी दूसरी के लिए 1400 रुपए तक की बढोतरी कर दी है। रेलवे की ट्रेनों का स्पेशल ट्रेन बनाकर संचालन के कारण किराए में बढोतरी तो है लेकिन इतनी नहीं हुई है कि आम आदमी के पहुंच से बाहर हो जाए।

जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाईअडडे से रोजाना 30 से अधिक विमान उडान भर रहे हैं लेकिन इन सभी विमानों को बेहतर संख्या में यात्री नहीं मिल पा रहे हैं। एक विमानन कंपनी के प्रबंधक कहते हैं कि जयपुर से शुरू होने वाली उडानों में अडानी के टेकओवर के बाद किराया और बढ सकता है क्योंकि चार्जेज बढाए जा सकते हैं।

1400 रुपए तक बढ गया किराया
घरेलू हवाई सेवा की बात करें तो इस समय सबसे महंगा किराया बेंगलूरु के लिए 7736 रुपए लग रहा है। कोरोना काल से पहले सिंतबर 19 में यह 6300 रुपए था। मुंबई के लिए अब हवाई किराया 5426 रुपए लग रहा है। कोरोना काल से पहले यह जबकि कोरोना से पहले 4100 रुपए था। जयपुर से चलने वाले ट्रेन की अगर बात करें तो प्रथम श्रेणी एसी में किराया 3345 रुपए ही है। हैदराबाद के लिए अब हवाई किराया 6266 रुपए लग रहा है। यह किराया पहले 5300 रुपए था।

2300 से 3746 रुपए हुआ दिल्ली का किराया
जयपुर से दिल्ली के बीच सबसे कम दूरी की यात्रा की बात करें तो इस समय दिल्ली के लिए हवाई किराया 3746 रुपए है। काेरोना से पहले 2300 रुपए था। रेलवे के प्रथम श्रेणी में यात्रा करें तो यह 1315 रुपए है और छह घंटे में दिल्ली पहुंचाने वाली राजस्थान रोडवेज बस का किराया महज 700 रुपए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो