script14 दुकानों में पहले दिन 315 लोगों ने खरीदी 630 किलो अरहर दाल | The first day 315 people in 14 stores purchased 630 kg Arhar Dal | Patrika News

14 दुकानों में पहले दिन 315 लोगों ने खरीदी 630 किलो अरहर दाल

locationदुर्गPublished: Apr 27, 2016 12:27:00 am

प्रत्येक ग्राहक को 120 रुपए प्रतिकिलो की दर से दी गई अधिकतम 2 किलो दाल

The first day 315 people in 14 stores purchased 63

The first day 315 people in 14 stores purchased 630 kg Arhar Dal

दुर्ग . कीमतों में बढ़ोतरी से लोगों को राहत दिलाने के मकसद से जिला प्रशासन द्वारा खोली गई 14 दुकानों में पहले दिन ग्राहकों ने 630 किलो सस्ती अरहर दाल की खरीदी की। दुकान में पहुंचने वाले प्रत्येक ग्राहक को 120 रुपए प्रतिकिलो की दर से अधिकतम 2 किलो दाल उपलब्ध कराई गई। आवक में कमी के कारण महीने भर से अरहर दाल की कीमत लगातार बढ़ रही है। ऐसे में जमाखोरी व मुनाफाखोरी की आशंका को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा थोक व्यापारियों की दुकानों में अफसरों की निगरानी में 14 काउंटर खुलवाए गए हैं। मंगलवार को दोपहर 2 बजे से ये काउंटर शुरू किए गए। शाम 5 बजे तक काउंटर खुले रखे गए। इस दौरान इन दुकानों में 6 क्विंटल से अधिक दाल की बिक्री हुई।

प्रचार-प्रसार नहीं, इसलिए कम पहुंचे लोग
खाद्य विभाग द्वारा बिना प्रचार-प्रसार के ही दुकानें खोल दी गई। इसलिए पहले दिन काउंटरों में कम ग्राहक पहुंचे। दुर्ग अनाज व्यापारी संघ के सुभाष बाकलीवाल ने बताया कि उनकी दुकान में पहले दिन गिनती के ही लोग पहुंचे। उन्होंने बताया कि सस्ती दाल व्यापारी संघ की ओर से खरीदी कीमत पर ग्राहकों को दिया जा रहा है। इसकी जानकारी होने पर ग्राहकी बढ़ सकती है।

140 रुपए की सुप्रीम ब्रांड दाल 120 में
सरकारी काउंटरों में बाजार में फिलहाल 140 रुपए बिक रही सुप्रीम ब्रांड की अरहर दाल 120 रुपए किलो की दर से उपलब्ध कराई जा रही है। अफसरों के मुताबिक दाल की गुणवत्ता बेहतर है। अफसरों ने कहा है कि व्यापारियों को हरहाल में अच्छी क्वालिटी की दाल ग्राहकों को देने कहा गया है।

क्वालिटी पर समझौता नहीं

सस्ती दर पर दाल थोक व्यापारियों के सहयोग से उपलब्ध कराई जा रही है। व्यापारियों को बेहतर क्वालिटी की दाल खरीदी दर पर उपलब्ध कराने कहा गया है। दाल की क्वालिटी में समझौता नहीं किया जाएगा। बुधवार से दुकानों में ज्यादा लोगों के पहुंचने की उम्मीद है।
तरुण राठौर, खाद्य नियंत्रक दुर्ग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो