बड़ी योजना में भारी गफलत... योजना तो अब आई, बीमा 3 महीने पहले से कर दिया!

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत में ही भारी गफलत सामने आई है।

By: kamlesh

Published: 03 Apr 2021, 04:28 PM IST

कश्यप अवस्थी/राजू चौपड़ा
जयपुर। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत में ही भारी गफलत सामने आई है। सरकार ने तय किया है कि योजना का लाभ अगले माह एक मई से मिलेगा जबकि लोगों को जो पॉलिसी दी जा रही है, उसमें 3 महीने पहले की तारीख लिख दी गई है। किसी का बीमा 30 जनवरी तो किसी का एक मई से कर दिया गया है। ऐसे में लोग पसोपेश में हैं कि आखिर योजना का लाभ कब से कब तक मिल पाएगा।

जयपुर जिले की पंचायतों में 1 अप्रेल को आयोजित पंजीयन शिविरों में बीमा धारकों को एक मई 2021 से 30 अप्रेल 2022 तक का बीमा कवर दिया गया। जबकि एक ही दिन बाद ही कई पंचायतों के शिविरों में गफलत सामने आई। लोगों को दी गई पॉलिसी में बीमा कवर 30 जनवरी से एक साल के लिए अंकित कर दिया गया। यानी योजना की घोषणा होने से भी 3 माह पहले से बीमा कर दिया गया।

यह है सरकार की योजना
अप्रेल के महीने तक लाभार्थियों के पंजीकरण होंगे। योजना का लाभ एक मई से मिलना शुरू होगा। योजना में प्रत्येक परिवार को बीमा प्रीमियम की 50 प्रतिशत राशि यानी न्यूनतम 850 रुपए सालाना पर सरकारी और संबद्ध निजी अस्पतालों में प्रतिवर्ष 5 लाख तक का केशलैस इलाज मिलेगा।

गफलत के ये उदाहरण
केस-01 - झोटवाड़ा क्षेत्र की मूंडियारामसर पंचायत में रेलवे स्टेशन की ढाणी निवासी संतोषदेवी के परिवार के चार लोगों का बीमा हुआ। इसमें बीमा अवधि 30 जनवरी 2021 से 29 जनवरी 2022 तक दी गई।

- केस-02 - जयपुर जिले की फतेहपुरा पंचायत निवासी मनभरदेवी के नाम से जारी पॉलिसी में 5 सदस्यों का बीमा किया गया। बीमा अवधि 30 जनवरी 2021 से 29 जनवरी 2022 लिखी गई।

- केस-03- पचार पंचायत निवासी आरती कुमावत के नाम से जारी पॉलिसी में परिवार के 4 सदस्य शामिल हैं। बीमा अवधि 30 जनवरी 2021 से 29 जनवरी 2022 लिखी गई।

इनका कहना है
एक अप्रेल को जारी पॉलिसी में बीमा की अवधि सही अंकित है। सिस्टम की खामी के चलते दो अप्रेल को जारी पॉलिसी में कई जगह अवधि 30 जनवरी अंकित हो गई। तारीख दुरुस्त कर नई पॉलिसी जारी कराई जाएगी।
- युगांतर शर्मा, उपखंड अधिकारी (जयपुर प्रथम)

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned