scriptनगर निगम चुनाव 2020: थम गया प्रथम चरण के चुनाव प्रचार का शोर | Municipal Corporation election : First phase election campaign stopped | Patrika News

नगर निगम चुनाव 2020: थम गया प्रथम चरण के चुनाव प्रचार का शोर

locationजयपुरPublished: Oct 27, 2020 10:36:24 pm

Submitted by:

Devendra Singh

Municipal Corporation election 2020: नगर निगम चुनाव-2020 में प्रदेश के तीन शहरों जयपुर हैरिटेज, जोधपुर उत्तर और कोटा उत्तर नगर निगमों में पहले चरण में होने वाले चुनाव के लिए प्रचार का शोर आज शाम 5.30 बजे थम गया। इसके साथ ही प्रथम चरण के चुनाव के लिए राजनीतिक रैलियों पर रोक लग गई।

नगर निगम चुनाव 2020

नगर निगम चुनाव 2020

जयपुर। नगर निगम चुनाव-2020 में प्रदेश के तीन शहरों जयपुर हैरिटेज, जोधपुर उत्तर और कोटा उत्तर नगर निगमों में पहले चरण में होने वाले चुनाव के लिए प्रचार का शोर आज शाम 5.30 बजे थम गया। इसके साथ ही प्रथम चरण के चुनाव के लिए राजनीतिक रैलियों (Political rallies) पर रोक लग गई। प्रचार के आखिरी दिन मंगलवार को प्रत्याशियों ने रोड शो के जरिए अपनी ताकत दिखाई। रोड शो में दुपहिया, चौपहिया वाहनों के अलावा ऑटो रिक्शा व ई-रिक्शा भी शामिल हुए। वहीं कई स्थानों पर प्रत्याशियों ने पैदल रैली निकाल कर अपनी ताकत दिखाई।
चुनाव प्रचार का शोर थमने के बाद अब प्रत्याशी व उनके समर्थक डोर टू डोर जनसंपर्क कर वोट मांग रहे है। प्रत्याशी अब लोगों से संपर्क कर अपने लिए समर्थन जुटा रहे हैं। प्रत्याशी प्रचार के दौरान सरकारी गाइडलाइंस का पालन कर रहे है और साथ ही मतदाताओं को भी मास्क लगाने के लिए जागरूक भी कर रहे हैं। वहीं कई जगहों पर रोड शो के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ती भी नजर आईं।
चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा ने बताया कि सभी प्रत्याशियों से जनसंपर्क करने के दौरान कोविड के दिशा-निर्देशों की कडाई से पालना करने की अपील की गई है। प्रत्याशी कोविड महामारी के दौरान केंद्र, राज्य सरकार, चिकित्सा विभाग और स्थानीय प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की पालना अवश्य करें। जनसंपर्क के दौरान 5 से अधिक व्यक्ति प्रचार के लिए नहीं निकलें और भीड़ या समूह का हिस्सा भी ना बनें।

मतदान समाप्त होने के समय से 48 घंटे पूर्व की अवधि से राजनीतिक दल अथवा प्रत्याशियों द्वारा सार्वजनिक सभा आयोजित करने, जुलूस निकालने, सिनेमा, दूरदर्शन, इलेक्ट्रोनिक एवं सोशल मीडिया के माध्यम से चुनाव प्रचार करने पर पूर्ण प्रतिबंध लग चुका है। साथ ही संगीत-समारोह, नाट्य-अभिनय अथवा अन्य कोई मनोरंजन कार्यकम आयोजित कर चुनाव प्रचार पर भी प्रतिबंध रहेगा।
प्रथम चरण में 250 वार्डों के 1503 मतदान केंद्रों पर 16 लाख 54 हजार 547 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इसमें जयपुर हैरिटेज के 100 वार्डों के 9 लाख 32 हजार 908 मतदाता, जोधपुर उत्तर के 80 वार्डों के 3 लाख 88 हजार 847 मतदाता और कोटा उत्तर के 70 वार्डों के 3 लाख 32 हजार 792 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। तीनों नगर निगमों के लिए मतदान 29 अक्टूबर को सुबह 7.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक करवाया जाएगा, जबकि मतगणना 3 नवंबर को होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो