scriptस्वच्छता को लेकर नगर निगम की सख्ती, घर-दुकान के बाहर कचरा मिलने पर देना पड़ेगा जुर्माना | municipal corporation's strictness for cleanness | Patrika News

स्वच्छता को लेकर नगर निगम की सख्ती, घर-दुकान के बाहर कचरा मिलने पर देना पड़ेगा जुर्माना

locationजयपुरPublished: Jun 26, 2018 11:59:43 am

Submitted by:

Jyoti Patel

स्वच्छता के लिए अब जयपुर में भी इन्दौर जैसा प्रयोग

जयपुर. हाल ही में शहरो की स्वच्छता की रैंकिंग जारी की गई जिसमे राजधानी जयपुर इस परीक्षा में अच्छे अंक लाने के बाद नगर निगम फिर से शहर को चमकाने की तैयारी में है। इस मुहिम के तहत जिन लोगो के घरों और दुकानो के आगे गंदगी और कचरा पड़ा हुआ मिलेगा उन पर भी सख्त कार्रवाई करके नगर निगम जुर्माना वसूलेगा ऐसे। चाहे वो कचरा भले ही कचरा खुद ने नहीं डाला हो, लेकिन अपने आस-पास सफाई बनाए रखने की जिम्मेरदारी दुकान या घर के मालिक की ही होगी।
यह व्यवस्था पहले से ही इंदौर में चल रही थी, जहां यह काफी प्रभावी रही जिसके चलते महापौर ने जल्द ही जयपुर शहर में भी यह व्यवस्था लागू करने के संकेत दिए हैं। इसके लिए अलग टीम या एजेंसी होगी, जो राउंड-द-क्लॉक पेट्रोलिंग करेगी। गौरतलब है कि स्वच्छता सर्वेक्षण में जयपुर शहर को 39 वीं रैंक मिली है जबकि पिछले वर्ष यह 215 थी।
प्रभाव बाद में, सफाई पहले

सड़क व सार्वजनिक इमारतों पर गंदगी को लेकर निगम ने सख्ती दिखते हुए और कैरिंग चार्ज के रूप में एक ही मामले में 3 लाख रुपए तक वसूले थे। जिसके चलते घबराए विधायकों ने नगरीय विकास मंत्री के जरिए पिछले वर्ष 22 अगस्त को जुर्माना राशि कम करने का दबाव भी बनाया। लेकिन अगले ही दिन 3 लाख रुपए तक वसूले गए।
सफाई इसलिए जरूरी

शहर से कचरा एकत्र कर डंपिंग स्टेशन तक पहुंचाने पर नगर निगम करीब 1.65 रुपए प्रति किलो का खर्च वहन कर रहा है।

इस बारे में बात करते हुए महापौर अशोक लोहाटी ने कहा की स्वच्छता में जिस रैंक पर आए हैं, हमे उससे भी आगे जाना है। इंदौर में कई काम बेहतर हो रहे हैं, जिन्हें हमें अपनाना चाहिए और हमारे शहर को स्वच्छ बनाना चाहिए। घर-प्रतिष्ठान के बाहर कचरा मिलने पर उसी पर जुर्माना लगाया जाएगा। इससे स्थानीय निवासी और दुकानदार अलर्ट होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो