scriptशब-ए-बारात 2019: इबादत में गुजारी रात, गुनाहो की मांगी माफी | Muslim festival Celebration Shab-e-Baraat 2019 | Patrika News

शब-ए-बारात 2019: इबादत में गुजारी रात, गुनाहो की मांगी माफी

locationजयपुरPublished: Apr 21, 2019 12:41:13 am

Submitted by:

abdul bari

-आज रखा जाएगा रोजा

जयपुर.
मुस्लिम समाज ने शनिवार को शब-ए-बारात (Shab-e-Baraat 2019) पूरी अकीदत के साथ मनाई। मस्जिद और दरगाहें इबादतगारों से गुलजार रही। इस मौके पर पूरी रात अल्लाह की इबादत कर गुजारी गई और गुनाहों की माफी मांगी गई। साथ ही लोगों ने अपने मरहूमों की कब्र पर जाकर उनकी बख्शीश की दुआ की। इस दौरान मस्जिदों में विशेष नमाज अदा की गई और मस्जिदों का सजाया गया। मगरीब की नमाज के बाद सभी मस्जिदों में नफील नमाजें पढ़ी गईं। सुबह से ही घरों में हलवे सहित अन्य पकवान बनाए गए। दिनभर घरों में इबादत का दौर चला। इसके साथ ही नमाज के बाद लोगों ने देश में अमन शांति के लिए दुआ मांगी। मुस्लिम बहुल इलाकों में एक तरफ तो लोगों ने मस्जिदों में नमाज और कुरान पढ़ा वहीं गरीब मिस्कीन लोगों को खाना खिलाया। रविवार को रोजा रखा जाएगा। इस बीच कई जगह जलसों के कार्यक्रम हुए।
चार दरवाजा पर राजस्थान मुस्लिम एजुकेशनल सोसायटी और मदरसा दरसुल कुरान की ओर से अखिल भारतीय कुरान किरअत मुकाबले में 21 साल से कम उम्र के कारियों ने दिलकश अंदाज में कुरआन की तिलावत की। मुकाबले में राजस्थान, उत्तरप्रदेश, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, केरल और राष्ट्रीय स्तर के मदरसों के कारियों ने हिस्सा लिया। संयोजक डॉ.आजम बेग एवं मदरसा दरसुल कुरान के अध्यक्ष इस्लाम बेग पारस ने बताया मुकाबले के तहत पहला इनाम 11 हजार, दूसरा इनाम 7 हजार और तीसरा इनाम 5 हजार रुपए का दिया गया।
यहां भी हुए कार्यक्रम
घाटगेट नवाब के चौराहे पर मरकजे अहले सुन्नत दारुल उलूम रजविया मदरसा की ओर से जलसा कार्यक्रम हुआ। कार्यक्रम की सदारत हजरत मुफ्ती हिफ्जुर्रहमान साहब और हाजी मोहम्मद अयूब साहब ने की। हजरत मौलाना आरिफ हुसैन, हजरत मौलाना मुफ्ती रफीक, मिस्बाही हजरत मौलाना सईद मुख्तार साहब कोटा की तकरीरें हुईं। उलूम से 16 बच्चे शामिल हुए। जिनमें चार आलिम, 11 हाफिज और एक कारी हैं। इस दौरान बच्चों की दस्तार बांधी गई।
इधर, अंजुमन सौतुल कुरान कमेटी की ओर से रामगंज चौपड़ पर भी महफिल ए हुस्ने किरात कुरान कार्यक्रम हुआ। अंजमुन सेक्रेटी बदरूद्दीन ने बताया कि कार्यक्रम मे कारी तैय्यब जमाल, कारी हसीबुर्रहमान, कारी हसनेन जमाल, कारी इकराम साहब और कारी महमूद साहब ने शिरकत की। कार्यक्रम में अजमेर, टोंक, यूपी, दिल्ली के कारियों ने शिरकत की। आयोजक हाजी शाहिद मोहम्मद, हाफिज शकिल उद्दीन ने बताया कि कार्यक्रम में संस्था संरक्षक जयपुर शहर मुफ्ती जाकिर नोमानी, पूर्व मंत्री बृजकिशोर शर्मा, किशनपोल विधायक अमीन कागजी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो