Mutual fund: म्युचुअल फंड के एनएफओ भी हो रहे हैं हिट

हाल के समय में जिस तरह से आईपीओ ( IPO ) हिट हो रहे हैं, उसी तरह से म्युचुअल फंड ( Mutual fund ) के एनएफओ भी हिट हो रहे हैं। पिछले हफ्ते बंद हुए इन्वेस्को म्युचुअल फंड ( Invesco Mutual fund ) ने एनएफओ से 602 करोड़ रुपए जुटाया है। इसने इन्वेस्को इंडिया फोकस्ड 20 इक्विटी फंड लॉन्च किया था। बता दें कि यह नया फंड ऑफर (एनएफओ) ( new fund offer ) 23 सितंबर को बंद हुआ था। यह फिर से सब्सक्रिप्शन के लिए 5 अक्टूबर से खुलेगा। फंड हाउस ने बताया कि इन्वेस्को इंडिया फोकस्ड 20 इक्विटी फंड के लिए निवेशकों का अच्छ

By: Narendra Kumar Solanki

Published: 02 Oct 2020, 12:00 PM IST

जयपुर। हाल के समय में जिस तरह से आईपीओ हिट हो रहे हैं, उसी तरह से म्युचुअल फंड के एनएफओ भी हिट हो रहे हैं। पिछले हफ्ते बंद हुए इन्वेस्को म्युचुअल फंड ने एनएफओ से 602 करोड़ रुपए जुटाया है। इसने इन्वेस्को इंडिया फोकस्ड 20 इक्विटी फंड लॉन्च किया था। बता दें कि यह नया फंड ऑफर (एनएफओ) 23 सितंबर को बंद हुआ था। यह फिर से सब्सक्रिप्शन के लिए 5 अक्टूबर से खुलेगा। फंड हाउस ने बताया कि इन्वेस्को इंडिया फोकस्ड 20 इक्विटी फंड के लिए निवेशकों का अच्छा रिस्पांस मिला है। यह एनएफओ 20 स्टॉक पोर्टफोलियो में निवेश करता है। इसे कुल 29,240 अप्लीकेशन मिले थे। यह निवेश देश के 855 शहरों से किया गया था। इन्वेस्को म्युचुअल फंड के सीईओ सौरभ नानावटी ने बताया कि फंड हाउस की इक्विटी स्कीम में लगातार बेहतर ट्रैक रिकॉर्ड से एनएफओ में इतना पैसा जुटाने में मदद मिली है। एनएफओ के दौरान सभी कलेक्शन थर्ड पार्टी वितरकों से मिले हैं, जिसमें बैंक, नेशनल डिस्ट्रीब्यूटर, स्वतंत्र वित्तीय सलाहकार (आईएएफ) और फंड हाउस के डिजिटल पार्टनर्स शामिल हैं।
फंड हाउस का लक्ष्य 20 स्टॉक्स में निवेश कर लंबी अवधि में पूंजी में बढ़त हासिल करने का है। यह फंड मजबूत विश्वास के साथ हर स्टॉक के आइडिया को समझकर सही अलोकेशन करेगा। इससे विश्वास और विविधीकरण (डाइवर्सिफिकेशन) के बीच संतुलन बनाने में मदद मिलती है। वर्तमान में पोर्टफोलियो का ज्यादातर हिस्सा लॉर्ज कैप स्टॉक में निवेश किया जाएगा। यह 50 से 70 प्रतिशत तक हो सकता है, जबकि मिड कैप स्टॉक में 30 से 50 प्रतिशत तक निवेश किया जा सकता है। स्माल कैप स्टॉक में शून्य से 20 प्रतिशत तक एक्सपोजर हो सकता है। इस फंड हाउस का बेंचमार्क एसएंडपी बीएसई 500 टीआरआई है। इस फंड हाउस का एयूएम जून तिमाही तक 34,614 करोड़ रुपए है, जिसमें म्युचुअल फंड, पीएमएस और ऑफसोर एडवाइजरी आदि हैं।

Narendra Kumar Solanki Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned