निगम के दफ्तर के पास भी पसरी है गंदगी, बच्चे बोले..हम खेले कहां

निगम के दफ्तर के पास भी पसरी है गंदगी, बच्चे बोले..हम खेले कहां
jaipur nagar nigam

Vikas Jain | Updated: 09 Oct 2019, 06:59:50 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

पत्रिका ओपन माइक मेरा वार्ड, मेरी बात

स्थान-सत्कार शॉपिंग सेंटर
विधानसभा क्षेत्र - मालवीय नगर
वार्ड-९२, ९३, ९४

विकास जैन
जयपुर। राजस्थान पत्रिका ओपन माइक कार्यक्रम के दौरान सत्कार व्यापार मंडल के अध्यक्ष सिद्धकुमार विजयवर्गीय, सीताराम विजयवर्गीय, संतोष देवी राणा, मदनलाल जाखड़, लोकेश परनामी, अरूण कुमार और उमा कालिया सहित स्कूली बच्चे शारदूल और रिकिन ने अपनी समस्याएं मुखरता से रखीं। बच्चों की समस्या थी कि उनके यहां खेलने के मैदान को विकसित करने की ओर किसी ने ध्यान ही नहीं दिया। जिस पार्क में वो खेलते हैं, वहां उन्हें खेलने नहीं दिया जाता। खेल का मैदान वहां है नहीं। सड़कें टूटी हुई हैं। गली में खेलने पर भी गाडिय़ो के शीशे टूटने का डर बना रहता है। उमा कालिया ने बताया कि उनके घर के पास ही नगर निगम का ऑफिस है। विडंबना है कि उस ऑफिस के चारों तरफ ही कचरे का ढेर जमा रहता है। उनकी सुनने वाला कोई है ही नहीं। वे कई सालों से यहां रह रहे हैं, बाहर से लोग आते हैं तो बुरा लगता है, मालवीय नगर जैसे अच्छे इलाके में रहते हैं, लेकिन यहां के हालात देखकर लगता है कि जैसे किसी कच्ची बस्ती में रह रहे हों। उन्होंने कहा कि गंदगी के कारण बीमारियां फैल रही है।

स्थानीय निवासियों ने बताया कि यहां कुछ स्थानीय निवासी भूपेश सिंघवी ने बताया कि यहां पार्कों की समस्या है। इलाके में कुछ लोगों ने कब्जे भी कर रखे हैं। प्रियंका सिंघवी और सिंघवी परिवार के ही कुछ अन्य सदस्यों ने बताया कि गंदगी के कारण काफी परेशानी रहती है। सत्कार शॉपिंग सेंटर के पास डॉ अरूण कुमार ने बताया कि यहां जो पार्क है, उसके फ्रंट का सौन्दर्यन ही खराब हो गया है। यह पार्क मुख्य सड़क पर से तो नजर ही नहीं आ रहा। लोकेश परनामी ने कहा कि उनके हूपर का एक जगह खड़े होने का स्थान तय अवधि में कर दिया जाए तो स्थानीय निवासी आसानी से उस दौरान वहां कचरा डाल सकते हैं। सिद्ध कुमार विजयवर्गीय और सीताराम विजयवर्गीय ने बताया कि उनके इलाके में गंदगी बड़ी समस्या है।

प्रमुख समस्याएं

- कई जगह गंदगी की बड़ी समस्या, जिन पर नगर निगम, स्थानीय जनप्रतिनिधियों की भी नजर नहीं, लंबे समय से लोग कह कहकर थक चुके
- अवैध कब्जों की बड़ी समस्या
- बच्चों की बड़ी पीड़ा, खेले कहां, खेल का उचित मैदान नहीं

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned