जाति के नाम पर ​शुरू हो गया टिकट का खेल

जाति के नाम पर ​शुरू हो गया टिकट का खेल
जाति के नाम पर ​शुरू हो गया टिकट का खेल

Rahul Singh | Publish: Sep, 04 2019 12:23:54 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

आपने भी सुना होगा एक चुनावी नारा... जात पर न पांत पर ..। कहने को हर राजनीतिक दल ( political parties) जात-पांत से ऊपर होने की बात करता है, लेकिन जैसे ही कोई चुनाव आता और टिकट वितरण की बात आती है तो सबसे ऊपर आकर बैठ जाती है जात।

आपने भी सुना होगा एक चुनावी नारा... जात पर न पांत पर ..। कहने को हर राजनीतिक दल जात-पांत से ऊपर होने की बात करता है, लेकिन जैसे ही कोई चुनाव आता और टिकट वितरण की बात आती है तो सबसे ऊपर आकर बैठ जाती है जात। प्रदेश में जल्द ही निकाय चुनाव ( nikay chunav ) का बिगुल बजने वाला है। ऐसे में नेताओं ने शुरू कर दिया हैं जाति के आधार पर टिकट का दावा।

आखिर यह हो भी क्यों ना, देश के तमाम राजनीतिक दल नेताओं की योग्यता का पैमाना उनके जाति और उसके बाहुल्य को ही जो मानते है। भले ही उनका जनप्रतिनिधि जनता के लिए योग्य हो या न हों। राजस्थान में नवंबर में 52 नगर निकायों के चुनाव होने है और इसकी घोषणा भी जल्द हो जाएगी और चुनाव का कार्यक्रम भी आ जाएगा। दोनों राजनीतिक दल और उनके नेता अपनी अपनी तैयारियों में जुट गए है।

कांग्रेस पार्टी ( Congress Party ) के नेता अभी से दिल्ली जाकर टिकट की दावेदारी तो कर ही रहें है साथ ही एक मांग और कर रहे हैं। और वो हैं टिकट वितरण की चयन समिति में भी आने की वो भी जाति के नाम पर। नेताओं को पता है कि अगर चयन समिति में आ गए तो वे अपनी अपनी जातियों के नेता और कार्यकर्ताओं को ज्यादा से ज्यादा टिकट जो दिला सकेंगे।

इसी तरह भाजपा ( bjp) के नेता भी अपने अपने स्तर पर बड़े नेताओं के पास जाकर ढोक लगा रहे है। अभी हाल ही में कांग्रेस पार्टी के ओबीसी से जुड़े नेता तो प्रदेश प्रभारी अविनाश पांड़े से मिले और उनसे कहा कि उन्हें निकाय चुनाव के लिए गठित चयन समिति में शामिल किया जाए।

नेताओं की इस मांग पर पांड़े ने सीधे तौर पर हां तो नहीं भरी लेकिन इतना जरूर कहा कि आपके वर्ग में यदि कोई जिताउ प्रत्याशी होगा तो उसे जरूर टिकट दिलाया जाएगा। आपको बता दें कि इस बार पार्षद के साथ साथ मेयर, सभापति और नगरपालिका अध्यक्ष का चुनाव भी जनता ही करेगी इसलिए दोनों ही दलों में इनके टिकट की मांग ज्यादा है और इसीलिए यह सारा खेल किया जा रहा है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned