scriptनगर निगम चुनाव : मतदाता सूची प्रकाशित, अब जुड़वा सकेंगे नाम | Nagar Nigam election voting list published new name add | Patrika News
जयपुर

नगर निगम चुनाव : मतदाता सूची प्रकाशित, अब जुड़वा सकेंगे नाम

जयपुर, जोधपुर और कोटा के छह नवगठित नगर निगम के चुनाव की तैयारियां शुरू, मतदाता सूची में नाम जुड़वाने-हटवाने के लिए बूथ स्तर पर अभियान चलेगा

जयपुरFeb 15, 2020 / 05:55 pm

pushpendra shekhawat

a5.jpg
जयपुर। जयपुर, जोधपुर और कोटा के छह नवगठित नगर निगम के चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई है। चुनाव को लेकर मतदाता सूची के प्रारुप का प्रकाशन शनिवार को कर दिया गया। मतदाता सूची में नाम जुड़वाने-हटवाने के लिए बूथ स्तर पर अभियान चलेगा।
24 फरवरी तक मतदाता सूची के संबंध में दावे व आक्षेप प्रस्तुत किए जा सकेंगे। वहीं 16 व 23 फरवरी को विशेष अभियान चलाया जाएगा। 3 मार्च तक नाम जुड़वाने या हटवाने के लिए प्राप्त हुए दावे व आक्षेपों को निस्तारण किया जाएगा। 13 मार्च को पूरक सूचियां प्रकाशित की जाएगी। मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 16 मार्च को किया जाएगा।
29 फरवरी तक किया जाना है सीटों का आरक्षण
नगर निगमों के लिए सीटों के आरक्षण संबंधी कार्यवाही 29 फरवरी तक पूरी की जानी है। संबंधित जिला कलक्टरों को यह जानवारी 29 तक आयोग को भेजनी है। गौरतलब है कि हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार छह नगर निगमों में 18 अप्रेल तक चुनाव करवाए जाने है। सीटों के आरक्षण की सूचना के बाद ही आयोग चुनाव का कार्यक्रम जारी करेगा।
परिसीमन के बाद बढ़े वार्ड
दरअसल जयपुर, जोधपुर और कोटा में परिसीमन के बाद दो-दो नगर निगम बनाए गए हैं। जोधपुर उत्तर में 80 और दक्षिण में 80 वार्ड बनाए गए हैं। कोटा उत्तर में 70 और दक्षिण में 80 नए वार्डों का गठन किया गया है। वहीं जयपुर हैरिटेज में 100, जयपुर ग्रेटर में 150 वार्ड हैं। पहले जयपुर नगर निगम में केवल 91 वार्ड ही थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो