scriptराजस्थान के शहरों में गड़बड़ाएगी सफाई व्यवस्था, सफाईकर्मियों ने लिया बड़ा निर्णय | Nagar Nigam Jaipur cleaning system sweepers strike | Patrika News

राजस्थान के शहरों में गड़बड़ाएगी सफाई व्यवस्था, सफाईकर्मियों ने लिया बड़ा निर्णय

locationजयपुरPublished: Jun 05, 2023 07:02:52 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

Jaipur cleaning system: राजधानी सहित प्रदेशभर में मंगलवार से सफाई कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे, जिससे शहरों में सफाई व्यवस्था गड़बड़ा सकती है।

राजस्थान के शहरों में गड़बड़ाएगी सफाई व्यवस्था, सफाईकर्मियों ने लिया बड़ा निर्णय

राजस्थान के शहरों में गड़बड़ाएगी सफाई व्यवस्था, सफाईकर्मियों ने लिया बड़ा निर्णय

जयपुर। राजधानी सहित प्रदेशभर में मंगलवार से सफाई कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे, जिससे शहरों में सफाई व्यवस्था गड़बड़ा सकती है। संयुक्त वाल्मीकि एवं सफाई श्रमिक संघ के नेतृत्व में सोमवार को नगर निगम हैरिटेज में सफाईकर्मियों की बैठक हुई, जिसमें सफाई कर्मचारियों की भर्ती विज्ञप्ति जारी नहीं करने और मांगें नहीं मानने तक कार्य बहिष्कार का निर्णय लिया गया। इससे प्रदेशभर में 30 हजार से अधिक सफाई कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने की बात कही जा रही है।
हेरिटेज नगर निगम मुख्यालय में सफाई कर्मचारी संगठनों की बैठक हुई। इसमें 25 जिलों के सफाई कर्मी शामिल हुए। बैठक में स्वायत शासन विभाग की ओर से 13 हजार 184 सफाई कर्मचारियों की विज्ञप्ति जारी नहीं करने को लेकर आक्रोश जताया गया। इस दौरान सभी कर्मचारियों ने सामूहिक रूप से हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया। इससे राजधानी में भी सफाई व्यवस्था गड़बड़ा सकती है।
संयुक्त वाल्मीकि एवं सफाई श्रमिक संघ के अध्यक्ष नंदकिशोर डंडोरिया का कहना है कि स्वायत शासन विभाग ने 13 हजार 184 सफाई कर्मचारियों की विज्ञप्ति जारी की थी, जिसके बाद 25 से 28 अप्रेल तक सफाई कर्मचारी हड़ताल पर रहे। 28 अप्रेल को शासन सचिव एवं डीएलबी डायरेक्टर और संयुक्त वाल्मीकि सफाई श्रमिक संघ के पदाधिकारियों के बीच समझौता हुआ। समझौते में स्टाफिंग पैटर्न के आधार पर 30 हजार सफाई कर्मचारियों की भर्ती करने और वाल्मीकि समाज को प्राथमिकता देने की बात की गई। 2018 से पहले जिन कर्मचारियों ने बीट्स में सफाई का काम किया, उन्हें भी प्राथमिकता देने की बात हुई, लेकिन अभी तक संशोधित विज्ञप्ति जारी नहीं की गई। उन्होंने कहा कि जब तक संशोधित विज्ञप्ति जारी नहीं की जाती है, तब तक सफाई कर्मचारी सामूहिक अवकाश पर रहेंगे। कर्मचारी 6 जून से काम नहीं करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो