script

चुनाव से पहले लिया बड़ा फैसला, अब फिर से जयपुरवासी अपने घर में पाल सकेंगे गाय-भैंस

locationजयपुरPublished: Sep 26, 2019 09:00:09 pm

नगर निगम कार्यकारिणी समिति की बैठक : निकाय चुनाव से पहले सभी को साधने की कवायद, घर में रख सकेंगे गाय और भैंस, इसके लिए खाली छोडऩी होगी 30 वर्ग गज जगह

jaipur

चुनाव से पहले लिया बड़ा फैसला, अब फिर से जयपुरवासी अपने घर में पाल सकेंगे गाय-भैंस

अश्विनी भदौरिया / जयपुर। नगर निगम ( Nagar Nigam ) के पांचवे बोर्ड की कार्यकारिणी समिति की आखिरी बैठक गुरुवार को नगर निगम मुख्यालय में हुई। इसमें 70 से अधिक प्रस्ताव पारित हुए। शहरी क्षेत्र में लोग एक गाय ( Cow ) या एक भैंस ( Buffalo ) को रख सकने का प्रस्ताव भी बैठक के पारित हुआ। उसके बच्चे को भी साथ रख सकेंगे। इसके लिए घर में 30 वर्ग गज क्षेत्र खाली रखना होगा। घर के बाहर यदि पशु को बांधेंगे निगम कार्रवाई करेगा। आखिरी ईसी की बैठक में महापौर विष्णु लाटा और उनके सभी चेयरमैनों ने सभी को साधने की कोशिश की। 40 से अधिक मार्गों, पार्कों और चौराहों के प्रस्ताव पारित हुए। इसमें शहीद, देवपुरुष और राजनेता शामिल हैं। छह प्रस्ताव मूर्ति लगाने को लेकर आए। कर्मचारियों की पदोन्नोति, मृतक आश्रितों को नौकरी जैसे कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित हुए।
6000 कर्मचारियों को मिलेगा लाभ
– नगर निगम में बीते 15 साल से मेडिक्लेम की मांग कर रहे कर्मचारियों को बैठक में सौगात मिल गई। प्रीमियम राशि का भुगतान नगर निगम करेगा। तीन लाख रुपए तक का बीमा कवरेज निगम कर्मचारियों को मिलेगा। कर्मचारी ट्रेड यूनियन की अध्यक्ष कोमल यादव ने बताया कि 2004 से कर्मचारी इसकी मांग कर रहे थे, लेकिन सुनवाई नहीं हो रही थी। इसका 6000 कर्मचारियों को लाभ मिलेगा।
पशुपालकों को संरक्षण तो नहीं!

jaipur
जयपुर की संस्कृति में गाय को पाला जाता है, लेकिन नगर निगम ने इसे कानूनी स्वीकृति देने का मन बना लिया है। परकोटा सहित शहर के मालवीय नगर, सोडाला, झोटवाड़ा में अवैध रूप से डेयरियों का संचालन होता है। निगम इन पर कार्रवाई भी करता है। इसके बाद भी डयेरियां शहर से बाहर नहीं गईं हैं। अब कोर्ट के निर्देश पर शहर से डेयरियों को हटाए जाने का काम चल रहा है।

गाय हमारी आस्था का केंद्र है। एक गाय या भैंस को घर में रखने का प्रस्ताव पारित हुआ है। इस प्रस्ताव को राज्य सरकार के पास भेजेंगे। अवैध डेयरियों के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी। साथ ही स्थानांतरण के बाद जिन सफाईकर्मियों ने अभी ड्यूटी पर पहुंचना शुरू नहीं किया है, पहले नोटिस और फिर सस्पेंड करने के निर्देश दिए हैं।
-विष्णु लाटा ( Vishnu Lata ), महापौर

ट्रेंडिंग वीडियो