बीएसएनएल स्टाफ बना नज़ीर

—पक्षियों व जानवरों के भोजन व पानी की उठाई जिम्मेदारी

By: Teena Bairagi

Published: 12 May 2018, 10:53 AM IST

बीएसएनएल स्टाफ बना नज़ीर

—पक्षियों व जानवरों के भोजन व पानी की उठाई जिम्मेदारी

—बारी—बारी से स्टॉफ के लोग रखते हैं ख्याल

जयपुर

गर्मी बढ़ने के साथ ही लोग घरों के बाहर या फिर आॅफिस के बाहर परिंडे बांध देते है। लेकिन उसमें पानी हर समय भरा रहे और एक भी पक्षी प्यासा ना लौटे इस बात का हर समय ख्याल नहीं रख पाते है। लेकिन बीएसएनएल ने एक ऐसी नज़ीर पेश की है जिसे देख हर कोई वैसा करने को प्रेरित हो रहा है।

बजाज नगर स्थित बीएसएनएल आॅफिस के कर्मचारियों ने जीव दया का एक ऐसा प्रकल्प लिया है जो शायद हर इंसान के लिए एक उदाहरण है। आॅफिस परिसर के अन्दर व बाहर चारों ओर बेजुबान जानवरों व पक्षियों के लिए दाना-पानी की व्यवस्था की गई है साथ ही बजाज नगर मोड़ पर राहगीरों को गर्मी के इस मौसम मे शीतल जल पिलाने के उद्देश्य से मटके लगाए गए है। कार्यालय में काम करने वाले चपरासी से लेकर उच्च अधिकारियों तक ने अपने-अपने कार्य का विभाजन कर रखा है। किसी के जिम्मे मटकों में नियमित पानी भरना है तो किसी के जिम्मे दाना-पानी डालना।

बीएसएनएल अधिकारी एस.के.विजय के अनुसार जीव दया प्रकल्प की प्रेरणा उन्हें एक भिखारी से मिली जो निर्धन होने के बावजूद आॅफिस के बाहर मटके लगवाकर नियमित पानी भर राहगीरों की प्यास बुझाने के साथ कुत्तों के लिए स्वयं के पैसे से बिस्कुट लाकर खिलाता था। एक दिन उसकी मृत्यु के बाद कई बेजुबानों को असहाय भूख-प्यास से व्याकुल देखा तो उस दिन से निश्चय किया कि बेजुबान पक्षियों व जानवरों के लिए पानी व भोजन की जिम्मेदारी सम्पूर्ण स्टाॅफ वहन करेगा।

जुड़ रहे स्कूल कॉलेज के बच्चे भी—
गर्मी ने अपने तीखे तेवर क्या किए पक्षियों और जानवरों की जान पर बन आई है। ऐसे में कई संगठन व संस्थाएं भी आगे आकर पेड़ों पर या मुंडेर पर परिंडे बांधकर परोपकार कर रही है। इतना ही नहीं बकायदा इसके लिए स्कूल व कॉलेज के विद्यार्थियों को भी अवेयर किया जा रहा है। छात्र—छात्राओं को कम से कम एक परिंडा बांधकर बेजुंबा को पानी पिलाने जैसे पुण्य से जोड़ा जा रहा है।

bsnl
Teena Bairagi Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned