scriptNational Ayurveda Day : अब रक्षा क्षेत्र में भी सैनिकों को मिलेगा आयुर्वेद का लाभ | National Ayurveda Day, dhanvantari jayanti 2019 | Patrika News

National Ayurveda Day : अब रक्षा क्षेत्र में भी सैनिकों को मिलेगा आयुर्वेद का लाभ

locationजयपुरPublished: Oct 24, 2019 02:16:04 pm

Submitted by:

Kartik Sharma

National Ayurveda Day: चौथे आयुर्वेद दिवस ( dhanvantari jayanti 2019 ) के मौके पर ( jaipur news in hindi ) जयपुर स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद संस्थान में दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है । कार्यक्रम के पहले दिन गुरूवार को ‘दीर्घायु के लिए आयुर्वेद’ *( Ayurveda ) विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

aaaa.jpg
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने आयुर्वेद की महता बताई और कहा ‘दीर्घायु के लिए मनुष्य को आयुर्वेद अपनाना जरूरी है । कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे आयुष राज्य मंत्री येसो नाईक ने आयुर्वेद क्षेत्रों में किए जा रहे कार्यों को बताया । उन्होने कहा हमने हाल ही में रक्षा मंत्रालय से एक एमओयू किया है एमओयू के तहत रक्षा क्षेत्र में भी आयुर्वेद औषधालय खोले जाएंगे जिससे सैनिकों को भी आयुर्वेदिक इलाज का लाभ मिल सकें।
गंगा किनारे आयुर्वेदिक औषधियों की खेती
जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने बताया आने वाले समय में हम एक अनोखा प्रयास करने जा रहे है । हमारा मंत्रालय आने वाले समय में गंगा किनारे के 5 किलोमीटर क्षेत्र में औषधीय खेती के लिए किसानों को आमंत्रित करेगा ताकि वह क्षेत्र दूषित होने से बचे और वहां औषधीय खेती हो सकें ।

संगोष्ठी के दसरे दिन में शुक्रवार को होने वाले कार्यक्रम में मुख्य अतिथि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला होंगे । आपको बता दे कि राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस हर साल धन्वंतरी जयंती या धनतेरस के दिन मनाया जाता है। राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस की शुरुआत साल 2016 में हुई थी। कार्यक्रम का उद्देश्‍य आयुर्वेद क्षेत्र से जुड़े हितधारकों और उद्यमियों को कारोबार के नए अवसरों के प्रति जागरूक करना ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो