कार का दरवाजा खोला तो उड़ गए अधिकारियों के होश


कार का दरवाजा खोला तो उड़ गए अधिकारियों के होश

By: RAJESH MEENA

Published: 03 Jan 2020, 11:34 AM IST


national bird hunting : जयपुर। राजधानी जयपुर में राष्ट्रीय पक्षी मोर ( National bird )के शिकार का मामला सामने आया है। इस मामले में वन विभाग की टीम ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। टीम ने आमेर इलाके ( Amer Area )में मोर का शिकार करने के मामले में दो आरोपियों को पकड़ा है. वहीं आरोपियों के कब्जे से एक मृत ( Peacock ) मोर और 4 तीतर बरामद किए हैं। आमेर के क्षेत्रीय वन अधिकारी रघुवीर मीणा के नेतृत्व में इस पूरी कार्रवाई को अंजाम दिया गया। ( rajasthan news )
जानकारी के मुताबिक वन विभाग की टीम को मुखबिर से सूचना मिली थी कि आमेर के कूकस इलाके में शिकारी ( hunter )मोर का शिकार कर रहे हैं। इस सूचना पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची तो टीम को देखकर शिकारियों ने भागने का प्रयास किया। शिकारियों ने कार को फिल्मी स्टाइल में दौड़ाया। इस दौरान कार फिल्मी स्टाइल में ही पलटी खा गई। इसके बाद वन विभाग की टीम ने कूकस के कचराला गांव के पास दो आरोपियों को दबोच लिया। वहीं दो आरोपी भागने में कामयाब हो गए। कार से एक मृत मोर और 4 तीतर बरामद हुए। ( Rajasthan Police )


वन विभाग की टीम आरोपियों को पकड़कर आमेर के वन विभाग ( forest deparment )के आमेर स्थित क्षेत्रीय वन अधिकारी कार्यालय लेकर पहुंची। सूत्रों मिली जानकारी के अनुसार कई दिनों से कूकस के जंगलों में मोर का शिकार करने की वन विभाग को शिकायतें मिल रही थी। जिस पर वन विभाग की टीम ने इस पूरी कार्रवाई को अंजाम दिया है। सूत्रों के मुताबिक शिकारियों के पास हथियार भी मिले हैं, जिसके बारे में अभी वन विभाग ने कोई खुलासा नहीं किया


फिलहाल, वन विभाग की टीम पकड़े गए दोनों आरोपियों से पूछताछ कर रही है। वन अधिकारी आरोपियों से जानकारी जुटाने का प्रयास कर रहे हैं कि आखिरकार कितने दिनों से यह शिकार का खेल चल रहा था और कौन-कौन लोग इसमें शामिल है। पूछताछ के दौरान आरोपियों से और भी कई बड़े खुलासे होने की संभावना जताई जा रही है।

Show More
RAJESH MEENA Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned