scriptNational Means cum Merit Scholarship- 24 तक भरने होंगे आवेदन ऑनलाइन | National Means cum Merit Scholarship | Patrika News

National Means cum Merit Scholarship- 24 तक भरने होंगे आवेदन ऑनलाइन

locationजयपुरPublished: Jan 17, 2022 10:23:25 am

Submitted by:

Rakhi Hajela

National Means cum Merit Scholarship-आर्थिक कमजोर वर्ग के मेधावी विद्यार्थियों का 8वीं कक्षा में ड्रॉप आउट रोकने और माध्यमिक स्तर पर पढ़ाई जारी रखने को प्रोत्साहित करने के लिए नेशनल मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप योजना में आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

 National Means cum Merit Scholarship-- 24 तक भरने होंगे  आवेदन ऑनलाइन

National Means cum Merit Scholarship– 24 तक भरने होंगे आवेदन ऑनलाइन


मिलेगी प्रतिवर्ष 12 हजार रुपए स्कॉलरशिप


जयपुर।

आर्थिक कमजोर वर्ग के मेधावी विद्यार्थियों का 8वीं कक्षा में ड्रॉप आउट रोकने और माध्यमिक स्तर पर पढ़ाई जारी रखने को प्रोत्साहित करने के लिए नेशनल मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप योजना में आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। स्टूडेंट्स 24 जनवरी रात 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। स्टूडेंट्स का चयन परीक्षा के जरिए होगा। सरकारी स्कूलों की 8वीं कक्षा में पढऩे वाले वे स्टूडेंट्स आवेदन के पात्र होंगे, जिन्होंने सरकारी स्कूलों में पढ़ते हुए सातवीं कक्षा 55त्न अंको से पास की हो। राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उदयपुर ने ऑनलाइन आवेदन को लेकर सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए हैं।
हालांकि कोरोना के चलते राज्य सरकार के नियमानुसार बिना परीक्षा के प्रोन्नत किए गए स्टूडेंट्स को न्यूनतम प्राप्तांक में शिथिलन दिया जाएगा। मेरिट में आने वाले स्टूडेंट्स को 9वीं से 12वीं तक प्रतिमाह एक हजार रुपए के हिसाब से प्रतिवर्ष 12 हजार रुपए छात्रवृत्ति 4 वर्ष के लिए दी जाएगी। एनएमएमएस परीक्षा के लिए ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।
ये नहीं कर सकेंगे आवेदन
निजी विद्यालयों सहित केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय के विद्यार्थी इस योजना के पात्र नहीं हैं। योजना में सरकारी स्कूलों के कक्षा 8 में अध्ययनरत वो विद्यार्थी ही परीक्षा में बैठ सकेंगे, जिन्होंने 7वीं कक्षा भी सरकारी विद्यालय से पास की है। जिनके अभिभावक की समस्त स्रोतों से आय 1.50 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
शिविर लगाकर 400 बच्चों के लगाई वैक्सीन

जयपुर। कोरोना वायरस के बचाव के लिए सोडाला स्थित लर्निंग स्टेप स्कूल में टीकाकरण शिविर लगाया गया। इस मौके पर खाद्य मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास व हेरिटज महापौर मुनेश गुर्जर भी पहुंची, उन्होंने बच्चों के टीकाकरण को लेकर लोगों को जागरूक भी किया।
शिविर में 16 से 18 वर्ष तक के बच्चों को बचाने के लिए करीब 400 बच्चों को वैक्सिन लगाई। 60 साल से अधिक आयु से बुजुर्गों के बुस्टर डोज भी लगाइ गई। इस अवसर पर स्थानीय पार्षद दषरथ सिंह शेखावात, डॉ सुनिल अग्रवाल सहित कई लोगों ने सहयो किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो