नेशनल राफइल और पिस्टल चयन ट्रायल... राजस्थान के दिव्यांश ने तोड़ा फाइनल्स का विश्व रेकॉर्ड

जयपुर से हैं दिव्यांश, ओलंपिक कोटा कर चुके हैं हासिल...253.1 अंक के साथ बनाया नया विश्व रेकॉर्ड

By: satish

Published: 10 Feb 2021, 11:59 PM IST

नई दिल्ली। टोक्यो 2020 ओलम्पिक का कोटा हासिल कर चुके दिव्यांश ङ्क्षसह पंवार ने दिल्ली के डॉ. कर्णी ङ्क्षसह शूङ्क्षटग रेंज में आयोजित नेशनल राफइल और पिस्टल चयन ट्रायल तीन और चार के दूसरे दिन बुधवार को अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए फाइनल्स का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया। विश्व के नंबर एक निशानेबाज राजस्थान के दिव्यांश ने 253.1 अंकों के साथ पुरुष 10 मीटर एयर राइफल के चौथे ट्रायल में फाइनल्स का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा। दिव्यांश क्वालीफाइंग में 629.7 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर थे, लेकिन फाइनल्स में उन्होंने आखिरी शॉट पर 10.9 का स्कोर कर जीत अपने नाम करने के साथ-साथ पिछला विश्व रिकॉर्ड भी तोड़ा।
ऐश्वर्य प्रताप ने दी कड़ी टक्कर
इस श्रेणी में एक अन्य टोक्यो 2020 कोटा प्राप्त खिलाड़ी ऐश्वर्या प्रताप ङ्क्षसह तोमर ने दिव्यांश को कड़ी टक्कर दी। ऐश्वर्या का आखिरी शॉट 10.4 और कुल स्कोर 252.8 रहा जो दिव्यांश से महज 0.2 अंक ही कम था। दोनों 23वें शॉट पर 232 के स्कोर के साथ एक बराबरी पर थे। दिव्यांश का आखिरी शॉट 10.9 रहा जबकि ऐश्वर्या का 10.4 रहा। दिव्यांश ने इस शॉट के साथ विश्व रेकॉर्ड तोड़ दिया।
सौरभ चौधरी का भी दबदबा
दिन के अन्य विजेताओं में सौरभ चौधरी (पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल, टी 4), ङ्क्षचकी यादव (महिला 25 मीटर पिस्टल टी 4), तेजस्विनी सावंत (महिला 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन टी 4) शामिल थे। पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल के चौथे ट्रायल में सौरभ चौधरी का दबदबा बरकरार रहा। सौरभ ने 243.1 अंकों के साथ फाइनल में जीत दर्ज की जबकि हरियाणा के सरबजोत ङ्क्षसह दूसरे और सेना के रङ्क्षवदर ङ्क्षसह तीसरे स्थान पर रहे जो तीसरे ट्रायल के विजेता थे। सौरभ ने इस साल आयोजित चार ट्रायल में से दो जीत लिए हैं। इसके अलावा वह गत माह हुई पहली एशियाई ऑनलाइन चैंपियनशिप में भी शीर्ष पर थे। मध्य प्रदेश की ङ्क्षचकी यादव ने महिला 25 मीटर पिस्टल के चौथे ट्रायल में 37 का स्कोर कर फाइनल में हरियाणा की तेजस्विनी को पछाड़ा। तेजस्विनी का स्कोर 33 रहा।
युवा निशानेबाज मनु भाकर ने क्वालिफिकेशन में शीर्ष पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई लेकिन फाइनल्स में वह पांचवें स्थान पर रहीं। दिन की आखिरी विजेता तेजस्विनी सावंत रहीं जिन्होंने महिला 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन टी 4 में 456.7 का स्कोर कर जीत हासिल की। अनुभवी निशानेबाज लज्जा गोस्वामी 455 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर रहीं।

satish Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned