scriptघायल को अस्पताल पहुंचाने वाले का होगा सम्मान, मिलेगा नकद इनाम, परिवहन मंत्री ने की घोषणा | National Road Safety Month 2021 pratap singh khachariyawas | Patrika News

घायल को अस्पताल पहुंचाने वाले का होगा सम्मान, मिलेगा नकद इनाम, परिवहन मंत्री ने की घोषणा

locationजयपुरPublished: Jan 18, 2021 07:09:27 pm

हाइवे निर्माण कंपनियों पर विभाग कार्रवाई करेगा, घायल को अस्पताल पहुंचाने वाले सम्मानित किए जाएंगे, राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह-2021 का उद्घाटन कार्यक्रम

a3.jpg
विजय शर्मा / जयपुर। राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह-2021 का उद्घाटन कार्यक्रम का आयोजन सोमवार को जवाहर सर्कल स्थित पत्रिका गेट पर किया गया। कार्यक्रम में परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि राजस्थान में सड़क दुर्घटनाओं में 12 फीसदी की कमी आई है।
प्रदेश में जितने भी हादसे हो रहे हैं, उनकी जिम्मेदार एनएचएआई है। हाइवे पर सर्वाधिक हादसे हो रहे हैं। हाईवे बनाने वाली कम्पनियां कई जगह कमियां छोड़ देती हैं, इस बार हमारे आरटीओ ने उन पर कार्रवाई की है। जयपुर शहर का दायरा बढ़ा है, एक्सीडेंट बढ़े हैं, अब गलियों में भी एक्सीडेंट हो रहे हैं। जल्द ही रोड सेफ्टी काउंसिल की बैठक लूंगा और दुर्घटनाओं को लेकर कार्य योजना बनाएंगे।
मंत्री ने कहा कि परिवहन मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार ने मोटर व्हीकल एक्ट में जुर्माना बहुत ज्यादा बढ़ा दिए हैं। अब हम इसमें कुछ संशोधन कर रहे हैं और जुर्माना राशि कम करेंगे। महिला सुरक्षा के लिए राज्य में बसों में पैनिक बटन लगवा रहे हैं।

सड़क सुरक्षा माह 18 जनवरी से 17 फरवरी तक मनाया जाएगा। उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि परिवहन एवं सैनिक कल्याण मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास रहे। कार्यक्रम में आदर्श नगर विधायक रफीक खान, जयपुर हैरिटेज मेयर मुनेश गुर्जर सहित परिवहन अधिकारी भी मौजूद रहीं।
घायलों को अस्पताल पहुंचाने वालों को देंगे सम्मान
हम सड़क दुर्घटनाओं में घायल लोगों को अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्तियों का सम्मान करेंगे। ऐसे लोगों को सड़क सुरक्षा वॉरियर का सर्टिफिकेट तो मिलेगा ही, साथ ही नकद राशि भी दी जाएगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ चर्चा कर इसकी राशि तय की जाएगी।
मंत्री-आयुक्त ने रैली में चलाई साइकिल
इस मौके पर एनजीओ से जुड़े कलाकारों ने ट्रैफिक नियमों का पालन करने और दुर्घटनाओं से बचाव का संदेश देने वाला नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के बाद जवाहर सर्किल से मंत्री ने ट्रैफिक पुलिस की जागरुकता बाइक रैली को हरी झंडी दिखाई। इसके बाद साईकिल रैली को रवाना किया। साईकिल रैली जवाहर सर्किल से मालवीय नगर पुलिया होकर वापस जवाहर सर्किल पहुंची। मंत्री खाचरियावास व परिवहन आयुक्त रवि जैन ने खुद भी साईकिल चलाई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो