National Science Day : बच्चों का अपना वैज्ञानिक हुनर

साइंस डे ( National Science Day ) के ईवेंट के तहत कक्षा 6 से 8वीं तक के बच्चों ने अपने वैज्ञानिक हुनर को सबके सामने पेश किया।

By: surendra kumar samariya

Updated: 01 Mar 2020, 07:42 PM IST

स्कूली स्टूडेंट्स के वैज्ञानिक हुनर में भविष्य के लिए कई सपने दिखाई दिए। किसी ने मॉडल्स में हाईटेक रेजिडेंशियल तो किसी ने मल्टीपरपज मॉल बनाए। वहीं किसी ने जलवायु प्रदूषण को रोकने के साथ-साथ गंगा नदी को स्वच्छ करने के स्मार्ट तरीके भी मॉडल्स से समझाए। ये साइंस एग्जीबिशन गंगा विहार स्थित सेंट साईं नाथ व देवर्षि स्कूल में देखने को मिली। साइंस डे ( National Science Day ) के ईवेंट के तहत कक्षा 6 से 8वीं तक के बच्चों ने अपने वैज्ञानिक हुनर को सबके सामने पेश किया।

स्कूल डायरेक्टर सुरेश कुमार गुप्ता ने बताया कि साइंस मॉडल्स में हाइड्रोलिक जेसीबी, सौर मंडल, वायुमंडल, ज्वालामुखी विस्फोट, जनरेटर सोलर से साइकिल और सोलर से कार के चलाने की क्रियाओं को दिखाया। बच्चों के बनाए मॉडल्स को लेकर पैरेंट्स में काफी उत्साह नजर आया। वहीं, पैरेंट्स के साथ-साथ फैकल्टी ने बच्चों के कार्यों की सराहना की। इस दौरान बच्चों ने कहा कि आज जो मॉडल ( science experiments ) बनाए है, उन्हें हम भविष्य में जरुर साकार करेंगे। इससे हम भारत की प्रगति में हमारा योगदान दे सकेंगे।

surendra kumar samariya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned