scriptvideo : राष्ट्रीय विज्ञान मेले में सराहे कोटा के मॉडल | National Science Fair hailed kota models | Patrika News

video : राष्ट्रीय विज्ञान मेले में सराहे कोटा के मॉडल

locationजयपुरPublished: Dec 10, 2015 08:59:00 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

विज्ञान एवं प्राद्यौगिकी विभाग की ओर से दिल्ली में आठ दिसम्बर को आयोजित
राष्ट्रीय विज्ञान मेले में कोटा संभाग के दो मॉडल सराहे गए।

विज्ञान एवं प्राद्यौगिकी विभाग की ओर से दिल्ली में आठ दिसम्बर को आयोजित राष्ट्रीय विज्ञान मेले में कोटा संभाग के दो मॉडल सराहे गए।

यह मॉडल बारां रोड स्थित सेन्ट्रल एकेडमी शिक्षान्तर स्कूल के विद्यार्थियों ने बनाए हैं। इसमें एक मॉडल बिना पहिया के बेट्री संचालित काइनामेटिक रोबोट है।

यह रोबोट ऊ बड़-खाबड़ रास्तों से पहुंचकर पानी-जमीन में जलकुंभी व प्लास्टिक को आसानी से क्रेन के माध्यम से उठा सकेगा।

दूसरा मॉडल रोबोट क्लीनर बनाया है, जो क्रेन की सहायता से माइनिंग पत्थरों को बाहर निकाल सकता है। इसमें कैमरे भी लगाए गए हैं।

पत्रवाचन में अव्वल
उदयपुर में 5 व 6 दिसम्बर को आयोजित राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में आर्केडिया एकेडमी स्कूल की छात्रा आश्रुती सीरवी, आकांक्षा यादव, अल्फीन गौरी, जान्हवी सेनी व जिविन्तिका ‘स्टडी ऑफ एग्रीक्लचर कोटाÓ विषय पर पत्रवाचन कर अव्वल रहीं।

इन्होंने प्रथम स्थान प्राप्त किया। 25 से 31 दिसम्बर तक चण्डीगढ़ में आयोजित राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस व 3 से 7 जनवरी को मैसूर में आयोजित इंडियन विज्ञान कांगे्रस के लिए भी इस पत्रवाचन का चयन किया गया। इंडियन विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे।



छाया कलाम एक मकसद नाटक
परियोजना अधिकारी भुवनेश शर्मा ने बताया कि गत दिनों विज्ञान केन्द्र में आयोजित जिला स्तरीय विज्ञान नाटक प्रतियोगिता में पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे अब्दुल कलाम के जीवन पर आधारित नाटक कलाम एक मकसद प्रथम रहा। यह नाटक सर पदमपत सिंघानिया स्कूल के विद्यार्थियों ने राजेश शर्मा के निर्देशन में प्रस्तुत किया। इस नाटक ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भी प्रथम स्थान प्राप्त किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो