scriptनेचर से नजदीकी फायदेमंद | nature | Patrika News

नेचर से नजदीकी फायदेमंद

locationजयपुरPublished: Jun 09, 2020 08:44:47 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

प्रकृति के बीच महज पांच मिनट बिताना ही न केवल अच्छा महसूस कराता है बल्कि मानसिक सुकून भी देता है।

आखिरी बार पेड़ों या पौधों को करीब से कब देखा था? कब किसी पंछी को देख चेहरे पर मुस्कान आई थी? ठंडी हवाओं के झोंकों से दिल को सुकून मिला था? ऐसा है तो आप खुद से और प्रकृति से दूर हैं। बीते साल ‘द जर्नल ऑफ पॉजिटिव साइकोलॉजी’ में छपे एक अध्ययन के अनुसार प्रकृति के बीच महज पांच मिनट बिताना ही न केवल अच्छा महसूस कराता है बल्कि मानसिक सुकून भी देता है। इसी तरह से अन्य कई शोधों में प्रकृति से दोस्ती को फायदेमंद माना गया है।
तनाव दूर करेगी प्रकृति से दोस्ती: स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक शोध में पाया गया था कि जो लोग 90 मिनट तक पार्क में टहलते हैं। उनका दिमाग शांत रहता है और नकारात्मक विचार भी उन पर हावी नहीं होते। हरियाली के बीच में रहने से तनाव को कम करने में मदद मिलती है। शोध में पाया गया कि हरे-भरे पेड़-पौधों के बीच टहलने से आपके मूड में तेजी से सकारात्मक सुधार होता है।
भावनात्मक मजबूती : नेचर आपके भीतर के कई बुरे भावों जैसे डर, तनाव और उत्तेजना को दूर करने का काम करती है। नेचर की नजदीकी आपको भावनात्मक रूप से मजबूत बनाती है इसलिए नेचर से दोस्ती फायदेमंद है।
नेचर वॉक का लाभ : नेचर वॉक और आउटडोर एक्टिविटीज से एकाग्रता बढ़ती है। शोधों में पाया गया है कि नेचर से नजदीकी आपको प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स बढ़ाने में भी मददगार साबित होती है।
हरियाली के भी अपने अलग-अलग प्रभाव : आपके स्वभाव और सेहत में होने वाला बदलाव हरियाली पर भी निर्भर करता है। जैसे अगर आप किसी जंगल या पहाड़ी इलाके में रहते हैं तो प्रभाव अलग होगा। उसी तरह से पार्क की हरियाली का असर अलग होगा। यही वजह है कि रोजाना पार्क में टहलने और पहाड़ों की किसी लंबी ट्रिप से लौटने के बाद आपको अलग-अलग महसूस होता है।

ट्रेंडिंग वीडियो