नौतपा आज से— सूर्यदेव उगलेंगे आग, रहेगी भीषण गर्मी

—आखिर में होगा मौसम में अचानक बदलाव

By: Harshit Jain

Published: 24 May 2020, 06:57 PM IST

जयपुर. ज्येष्ठ शुक्ल तीज सोमवार 25 मई को सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश के साथ ही नौतपा की शुरुआत होगी। इस दौरान तापमान 45 डिग्री अधिक होने से गर्मी का प्रकोप भी चरम पर होगा। वहीं, बीते साल के मुकाबले सूर्य की तेज तपिश ज्यादा रहेगी। शुरू के सात दिनों में सूर्य खूब तपेगा लेकिन बाद के दो दिनों में मौसम में अचानक परिवर्तन होने से आंधी, बारिश के योग रहेंगे।
ज्योतिषाचार्य पं. दामोदर प्रसाद शर्मा के मुताबिक ज्येष्ठ माह में सूर्य के चन्द्र प्रधान रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने पर वह शुरुआती नौ दिनों तक तेजी से ऊष्मा उत्सर्जित करता है। इसे ही नौतपा कहा जाता हैै। इस अवधि में सूर्य की किरणें धरती पर सीधे लंबवत पड़ती हैं, वहीं सूर्य 15 दिनों तक रोहिणी नक्षत्र में रहता है। 25 से 28 मई तक तेज गर्मी पड़ेगी तथा 29 के बाद से मौसम में बदलाव होगा। एक जून को शुक्र का तारा स्वराशि वृषभ में पश्चिम दिशा में अस्त होने से उमस के साथ ही हवा, आंधी चलने व बारिश के योग हैं। जिससे रोहिणी के गलने के आसार रहेंगे। नौतपा में धरती का तेज तपना मानसून के लिए श्रेष्ठ होता है। इस दौरान बारिश हो जाए तो इसे रोहिणी का गलना कहते है जो मानसून के लिए अशुभ संकेत होता है। नौतपा में इस साल भीषण गर्मी का रिकार्ड भी टूट सकता है। ज्येष्ठ शुक्ल तीज सोमवार से 2 जून ज्येष्ठ शुक्ल निर्जला एकादशी को नौतपा का आखिरी दिन होगा।

-------
सूर्य आराधना बेहतर
ज्योतिषाचार्य पं. पुरुषोत्तम गौड़ ने बताया कि रोहिणी नक्षत्र का मुख्य रूप से अधिपति ग्रह चंद्रमा है। यदि नौतपा के दौरान पांच दिन तक तेज गर्मी पड़ती है तो आषाढ़-सावन मास में वर्षा अधिक होने के आसार रहेंगे। सूर्य आराधना करने के साथ ही ठंडे पेय पदार्थों का सेवन करें। मई के आखिरी सप्ताह में सूर्य और पृथ्वी के बीच दूरी कम होने से धूप में तेजी और तापमान में इजाफा होगा। सूर्य रोहिणी नक्षत्र में 15 दिन तक रहता है। लेकिन शास्त्रानुसार अवधि नौ दिन होती है। इस साल नवसंवत्सर के राजा बुध है और रोहिणी का निवास संधि पर है। सभी जगहों पर बारिश होने से धान की पैदावार अच्छी होगी।

Harshit Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned