scriptNautapa starts May 25, After Some Relief, now the Sky will Fire Again | Big Weather Update: 25 मई से नौतपा शुरू, थोड़ी राहत के बाद अब फिर से आग उगलेगा आसमान | Patrika News

Big Weather Update: 25 मई से नौतपा शुरू, थोड़ी राहत के बाद अब फिर से आग उगलेगा आसमान

जयपुर. राजस्थान में सक्रिय हुए नए पश्चिमी विक्षोभ से सूर्यदेव की तपिश का असर थोड़ा कम हुआ है, लेकिन अब फिर से आसमान आग उगलेगा। 25 मई से प्रदेश में नौतपा शुरू होगा जो 2 जून तक चलेगा।

जयपुर

Published: May 17, 2022 11:41:01 am

जयपुर. राजस्थान में सक्रिय हुए नए पश्चिमी विक्षोभ से सूर्यदेव की तपिश का असर थोड़ा कम हुआ है लेकिन अब फिर से आसमान आग उगलेगा। 25 मई से प्रदेश में नौतपा शुरू होगा जो 2 जून तक चलेगा।
बीते 24 घंटे में अधिकतम तापमान में तीन से पांच डिग्री की गिरावट देखने को मिली। मौसम विभाग के मुताबिक आज पश्चिमी राजस्थान और इससे सटे जिलों में बादल गरजने के साथ ही तेज हवाएं और बूंदाबांदी हो सकती है।
मंगलवार को जयपुर और बीकानेर दोनों संभागों में 30 से 40 किलोमीटर रफ्तार से धूलभरी हवाएं चलेंगी। पूर्वी राजस्थान के झुंझुनूं और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर जिले में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।
इस बीच बुधवार से फिर से प्रदेश में लू का दौर हावी होगा। दो दिन गर्मी से मिली राहत के बाद अब फिर से लू और तपन का सिलसिला शुरू होगा। राजस्थान में 25 मई से नौतपा शुरू होगा। इसके चलते तापमान बढ़ने से गर्मी का दौर जारी रहेगा।

Weather update
Weather update


प्रमुख जगहों का पारा
मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटे में सबसे अधिक पारा धौलपुर का 46.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। चूरू का 44, अलवर का 44.2, चित्तौड का 43, करौली का 43.9, जैसलमेर का 43.5, सवाइमाधोपुर का 43.2, बीकानेर का 42.6, बाडमेर का 43, फलौदी का 43.4, कोटा का 43.4, जयपुर का पारा 41.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
सिर्फ आज ही मिलेगी राहत
मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ का असर मंगलवार तक रहेगा, लिहाजा मंगलवार तक पारे में गिरावट रहेगी। इसके बाद बुधवार को फिर से लू चलने और तापमान बढ़ने की संभावना है।
सबसे पहले केरल में मानसून का प्रवेश
जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि भारतीय मौसम केन्द्र नई दिल्ली के मुताबिक देश में सबसे पहले इस बार केरल में 27 मई को मानसून के आने संभावना है। केरल में मानसून प्रवेश के बाद वहां से राजस्थान की सीमा तक आने में औसतन 20-22 दिन का समय लगता है। प्रदेश में मानसून की एंट्री डूंगरपुर, बांसवाड़ा के रास्ते होती है। इस बार मानसून करीब दस दिन जल्दी प्रवेश कर सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: एकनाथ शिंदे की याचिका पर SC ने डिप्टी स्पीकर, महाराष्ट्र पुलिस और केंद्र को भेजा नोटिस, 5 दिन के भीतर जवाब मांगाMaharashtra Political Crisis: सुप्रीम कोर्ट से शिंदे खेमे को मिली राहत, अब 12 जुलाई तक दे सकते है डिप्टी स्पीकर के अयोग्यता नोटिस का जवाबMaharashtra Political Crisis: क्या महाराष्ट्र में दो-तीन दिनों में सरकार बना लेगी बीजेपी? यहां पढ़ें पूरा समीकरणPresidential Election: यशवंत सिन्हा ने भरा नामांकन, राहुल गांधी-शरद पवार समेत विपक्ष के कई बड़े नेता मौजूदPunjab Budget 2022: 1 जुलाई से फ्री बिजली; यहां पढ़ें पंजाब सरकार के पहले बजट में क्या-क्या है खासपटना विश्वविद्यालय के हॉस्टलों में छापेमारी, मिला बम बनाने का सामानMumbai News Live Updates: शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे का बड़ा बयान, कहा- ये राजनीति नहीं है, ये अब सर्कस बन गया हैMaharashtra: ईडी के समन पर संजय राउत ने कसा तंज, बोले-ये मुझे रोकने की साजिश, हम बालासाहेब के शिवसैनिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.