scriptBig Weather Update: 25 मई से नौतपा शुरू, थोड़ी राहत के बाद अब फिर से आग उगलेगा आसमान | Nautapa starts May 25, After Some Relief, now the Sky will Fire Again | Patrika News

Big Weather Update: 25 मई से नौतपा शुरू, थोड़ी राहत के बाद अब फिर से आग उगलेगा आसमान

locationजयपुरPublished: May 17, 2022 11:41:01 am

Submitted by:

Anil Chauchan

जयपुर. राजस्थान में सक्रिय हुए नए पश्चिमी विक्षोभ से सूर्यदेव की तपिश का असर थोड़ा कम हुआ है, लेकिन अब फिर से आसमान आग उगलेगा। 25 मई से प्रदेश में नौतपा शुरू होगा जो 2 जून तक चलेगा।

Weather update: लू से जनजीवन बेहाल, जाने 16 मई के मौसम का हाल

Weather update: लू से जनजीवन बेहाल, जाने 16 मई के मौसम का हाल

जयपुर. राजस्थान में सक्रिय हुए नए पश्चिमी विक्षोभ से सूर्यदेव की तपिश का असर थोड़ा कम हुआ है लेकिन अब फिर से आसमान आग उगलेगा। 25 मई से प्रदेश में नौतपा शुरू होगा जो 2 जून तक चलेगा।
बीते 24 घंटे में अधिकतम तापमान में तीन से पांच डिग्री की गिरावट देखने को मिली। मौसम विभाग के मुताबिक आज पश्चिमी राजस्थान और इससे सटे जिलों में बादल गरजने के साथ ही तेज हवाएं और बूंदाबांदी हो सकती है।
मंगलवार को जयपुर और बीकानेर दोनों संभागों में 30 से 40 किलोमीटर रफ्तार से धूलभरी हवाएं चलेंगी। पूर्वी राजस्थान के झुंझुनूं और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर जिले में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।
इस बीच बुधवार से फिर से प्रदेश में लू का दौर हावी होगा। दो दिन गर्मी से मिली राहत के बाद अब फिर से लू और तपन का सिलसिला शुरू होगा। राजस्थान में 25 मई से नौतपा शुरू होगा। इसके चलते तापमान बढ़ने से गर्मी का दौर जारी रहेगा।

 

https://youtu.be/GHi_aaIjzdI


प्रमुख जगहों का पारा
मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटे में सबसे अधिक पारा धौलपुर का 46.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। चूरू का 44, अलवर का 44.2, चित्तौड का 43, करौली का 43.9, जैसलमेर का 43.5, सवाइमाधोपुर का 43.2, बीकानेर का 42.6, बाडमेर का 43, फलौदी का 43.4, कोटा का 43.4, जयपुर का पारा 41.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
सिर्फ आज ही मिलेगी राहत
मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ का असर मंगलवार तक रहेगा, लिहाजा मंगलवार तक पारे में गिरावट रहेगी। इसके बाद बुधवार को फिर से लू चलने और तापमान बढ़ने की संभावना है।
सबसे पहले केरल में मानसून का प्रवेश
जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि भारतीय मौसम केन्द्र नई दिल्ली के मुताबिक देश में सबसे पहले इस बार केरल में 27 मई को मानसून के आने संभावना है। केरल में मानसून प्रवेश के बाद वहां से राजस्थान की सीमा तक आने में औसतन 20-22 दिन का समय लगता है। प्रदेश में मानसून की एंट्री डूंगरपुर, बांसवाड़ा के रास्ते होती है। इस बार मानसून करीब दस दिन जल्दी प्रवेश कर सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो