scriptNavratri 2022: मां स्कंदमाता पूरी करतीं है संतान की मनोकामना , नेपाल में है मां मनोकामना देवी का मंदिर | navrati 2022 : maa skandamata puja 5th day Shri Durga Temple | Patrika News

Navratri 2022: मां स्कंदमाता पूरी करतीं है संतान की मनोकामना , नेपाल में है मां मनोकामना देवी का मंदिर

locationजयपुरPublished: Sep 30, 2022 04:10:26 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

शारदीय नवरात्रि के पांचवें दिन माँ स्कंदमाता की आराधना की जाती है। मां की पूजा करने से भक्तों के सभी रोग और दुख दूर हो जाते हैं। आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को विधि विधान से माता की पूजा की जाती है। शास्त्रों के अनुसार जो भक्त नवरात्रि के पांचवें दिन स्कंदमाता की विधिवत पूजा करता है उसे संतान सुख की प्राप्ति होती है।

photo_6176922171998319075_x.jpg

नूपुर शर्मा
जयपुर।

शारदीय नवरात्रि के पांचवें दिन माँ स्कंदमाता की आराधना की जाती है। मां की पूजा करने से भक्तों के सभी रोग और दुख दूर हो जाते हैं। आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को विधि विधान से माता की पूजा की जाती है। शास्त्रों के अनुसार जो भक्त नवरात्रि के पांचवें दिन माँ स्कंदमाता की विधिवत पूजा करता है उसे संतान सुख की प्राप्ति होती है। माँ स्कंदमाता की पूजा करने से शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है। क्योंकि पुराणों के अनुसार माता में इस रूप को बनाने का उद्देश्य शत्रुओं पर विजय प्राप्त करना था।

पौराणिक कथा के अनुसार
प्राचीन काल में तारकासुर नाम का एक राक्षस था, जिसने भगवान ब्रह्मा को प्रसन्न करने के लिए घोर तपस्या की थी। उनकी तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान ब्रह्मा उनके सामने प्रकट हुए और तब तारकासुर ने अमर होने का वरदान मांगा। इस पर ब्रह्मा जी ने उन्हें समझाया कि जिसने भी इस धरती पर जन्म लिया है उसे मरना ही होगा।

तब उसने सोचा कि शिव जी एक तपस्वी हैं और वह देवी सती के अलावा किसी और से शादी नहीं करेंगे, देवी सती यज्ञ की अग्नि में भस्म हो चुकी थी। इसलिए उनका कभी विवाह नहीं होगा। तो यह सोचकर कि उसने भगवान से वरदान मांगा कि उसे शिव के पुत्र द्वारा ही मारा जाए। ब्रह्मा जी उनकी बात मान गए और तथास्तु कहकर चले गए।

उसके बाद उसने पूरी दुनिया में तबाही मचा दी, वरदान के कारण कोई उसे मार नहीं सका, इसलिए उसने देवताओं का राज्य छीन लिया। उसने लोगों को मारना और प्रताड़ित करना शुरू कर दिया। अपने अत्याचार से तंग आकर देवता शिव के पास पहुंचे और विवाह करने का अनुरोध किया। फिर उन्होंने देवी पार्वती से विवाह किया और कार्तिकेय के पिता बने। जब भगवान कार्तिकेय बड़े हुए, तो उन्होंने राक्षस तारकासुर का वध किया और लोगों को बचाया।

स्कंदमाता का स्वरूप
मां स्कंदमाता की चार भुजाएं हैं। देवी के दो हाथों में कमल, एक हाथ में कार्तिकेय और एक हाथ में देवी अभय मुद्रा है। कमल पर विराजमान होने के कारण देवी का एक नाम पद्मासन भी है। देवी मां की पूजा करने से भक्तों को सुख और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है, कई जगहों पर मां को अग्नि देवी भी कहा जाता है। स्कंदमाता का रूप ममता का प्रतीक है, इसलिए देवी मां भी भक्तों को प्रेम का आशीर्वाद देती हैं।

photo_6176922171998319099_x.jpg

नवरात्रि का पांचवां दिन स्कंदमाता की उपासना का दिन है। इस दिन पूजा करने से भक्तों के लिए मोक्ष के द्वार खुल जाते हैं, नियमानुसार मां की पूजा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

स्कंद माता के विशेष मंदिर
नवरात्रि के पांचवें दिन माँ स्कंदमाता की पूजा करने की मान्यता है। नौ देवियों का मंदिर भारत में केवल वाराणसी में है। भारत के अलावा नेपाल में इन देवियों का एक मंदिर है। इस मंदिर का निर्माण कब हुआ था, इसका इतिहास कोई नहीं जानता। पुजारी के परदादा भी कहते रहे कि उनके दादा-परदादा भी सिर्फ पूजा करते रहे हैं। इन देवी का उल्लेख कई धार्मिक ग्रंथों में मिलता है। माँ स्कंदमाता का मंदिर वाराणसी के जैतपुरा क्षेत्र में स्थित है। इस मंदिर को धर्म नगरी काशी में बागेश्वरी देवी मंदिर के रूप में भी मान्यता प्राप्त है। ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों को संतान सुख नहीं मिलता है, अगर वे इन माताओं के दर्शन-पूजन करते हैं, तो उनकी मनोकामना अवश्य पूरी होती है।

मनोकामना पूर्ण करने वाला मंदिर
नेपाल की राजधानी काठमांडू से थोड़ी दूर मनोकामना देवी का मंदिर है। यहां आने वाले सभी भक्तों की मनोकामना पूरी होती है। सती मां के शक्तिपीठों में से एक है। कुछ भक्त इस मंदिर की कहानी बताते हैं कि एक बार एक किसान ने गलती से एक पत्थर को चोट लग गई थी। अचानक उस पत्थर से खून और दूध निकलने लगे। किसान ने यह बात ग्रामीणों को बताई। जब ग्रामीणों ने यह देखा तो उन्होंने देवी मां के अवतार के रूप में पूजा करना शुरू कर दिया और एक विशाल मंदिर का निर्माण किया।


डिस्केलमर – यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित है पत्रिका इस बारे में कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।

https://youtu.be/jdta_Tuim_I

ट्रेंडिंग वीडियो