scriptनवरात्रि में एक दिन शेष, घर-घर होगी घट स्थापना | navratri preprations completed | Patrika News

नवरात्रि में एक दिन शेष, घर-घर होगी घट स्थापना

locationजयपुरPublished: Oct 08, 2018 02:44:27 pm

Submitted by:

Mridula Sharma

10 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं शारदीय नवरात्र, नौ दिनों तक घर-घर होगी मां की पूजा-अर्चना

jaipur

नवरात्रि में एक दिन शेष, घर-घर होगी घट स्थापना

जयपुर. शारदीय नवरात्र शुरू होने में एक दिन शेष रह गया है और घर-घर घट स्थापना के लिए बाजारों से लेकर घरों तक में तैयारियों जोर-शोर से चल रही हैं। राजधानी के बाजारों में भी नवरात्रि की रौनक दिखनी शुरू हो गई है। पितृपक्ष का अंतिम दिन 9 अक्टूबर को है और 10 अक्टूबर यानि मंगलवार से नौ दिन के नवरात्र शुरू हो जाएंगे। इस दिन राजधानी में घर-घर में विधि विधान से घट स्थापना की जाएगी। नौ दिन तक मां दुर्गा की पूजा-अर्चना की जाएगी।
इस वर्ष के नवरात्रों द्वितीय तिथि का क्षय हो रहा है जबकि पंचमी तिथि की वृद्धि हो रही है। बावजूद इसके इस वर्ष नवरात्र पूरे हैं। नवरात्रि में विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए, इससे मां दुर्गा की कृपा की बनी रहती है। कलश स्‍थापना भी शुभ मुहूर्त में ही करना चाहिए। इस बार घट स्थापना के लिए प्रात: 6.53 से 9.13 बजे तक तुला लग्न एवं लाभ के चौघडिय़ा मुहूर्त है, जबकि सुबह 9.13 बजे से 11.31 बजे तक वृश्चिक लग्न एवं अमृत के चौघडिय़ा मुहूर्त रहेगा।
शारदीय नवरात्रों में इस बार द्वितीया तिथि का क्षय हो रहा है और पंचमी तिथि की वृद्धि हो गई है। इस तरह से इस वर्ष नवरात्र पूरे रहेंगे। दुर्गा सप्तमी व्रत 16 अक्‍तूबर को होगा, जबकि अष्‍टमी कन्‍या पूजन 17 अक्‍तूबर को रहेगा। दुर्गा नवमी एवं सरस्‍वती विसर्जन 10 अक्‍तूबर को किया जाएगा। इस वर्ष दशहरा 19 अक्‍टूबर को होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो