scriptसी सर्टिफिकेट वाले एनसीसी कैडेट थानों में सम्पर्क कर कोरोना से जंग के लिए उतर सकेंगे मैदान में | NCC Cadets can fight against corona | Patrika News

सी सर्टिफिकेट वाले एनसीसी कैडेट थानों में सम्पर्क कर कोरोना से जंग के लिए उतर सकेंगे मैदान में

locationजयपुरPublished: Apr 06, 2020 10:26:32 am

Submitted by:

dinesh

नसीसी कैडेट्स भी लोक डाउन के दौरान शहर में सेवा कार्यों में जुट सकेंगे। एनसीसी के ऐसे कैडेट जिनके पास सी सर्टिफिकेट है वह पुलिस और प्रशासन के साथ मिलकर जयपुर शहर में अब अपना योगदान देंगे…

ncc_cadats.jpg
जयपुर। अब एनसीसी कैडेट्स भी लोक डाउन के दौरान शहर में सेवा कार्यों में जुट सकेंगे। एनसीसी के ऐसे कैडेट जिनके पास सी सर्टिफिकेट है वह पुलिस और प्रशासन के साथ मिलकर जयपुर शहर में अब अपना योगदान देंगे। कोरोना संक्रमण के लगातार मामले सामने आने के बाद अब एनसीसी कैडेट्स को भी अब शहर में प्रशासन की सहायता के लिए लगाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए पुलिस ने एनसीसी के डायरेक्टर से पत्र लिखकर एनसीसी सी सर्टिफिकेट वाले कैडेट्स की जिलेवार सूची मांगी है। जिससे जरूरत पड़ने पर प्रदेश भर में उनके कैडेट्स को सेवाकार्यों में लगाया जा सके।
18 वर्ष से ऊपर आयु के एनसीसी कैडेट्स अब पुलिस और प्रशासन के साथ मिलकर सेवा करेंगे। इसको लेकर प्रक्रिया शुरू हो गई है। वहीं ऐसे एनसीसी कैडेट्स जो लॉक डाउन के दौरान जनता की सेवा करना चाहते हैं और प्रशासन के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं वह खुद भी जाकर अपने थाने में संपर्क कर सकते हैं। जिससे कि जल्द ही एनसीसी कैडेट्स की सूची बनाकर इन सभी को ऐसे कार्यों में लगाया जाएगा, जो अब तक सिर्फ पुलिस और प्रशासन ही कर रहा हैं। पुलिस के साथ कैडेट्स शहर भर में लॉक डाउन की पालना करवाने और ऐसे इलाके जहां पर कर्फ्यू लगा हुआ है वहां पर सामान का वितरण से लेकर दवा वितरण आदि का कार्य यह कैडेट्स करेंगे। इस कार्यों के लिए एक समूह में 8 से 20 कैडेट्स का समूह बनाकर इन्हें ड्यूटी पर लगाया जाएगा। हालांकि इस दौरान पुलिस और प्रशासन के कर्मचारी भी केडेट्स के साथ होगे। गौरतलब है कि देश के रक्षा मंत्रालय से एनसीसी कैडेटस को भी सहयोग कार्य में लगाने की मंजूरी मिल चुकी हैं।
एनसीसी कैडेटस को हेल्पलाइन, कॉल सेंटर, डाटा मैनेजमेंट, दवाई, भोजन, राहत सामग्री,दवा वितरण आदि कार्य में लगाया जाएगा। इसके साथ ही निर्माण,सामुदायिक सहायता, ट्रैफिक मैनेजमेंट,सोशल डिस्टेंस मैनेजमेंट आदि कार्य के लिए इन्हें लगाया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो