scriptएनसीपी-कांग्रेस की साझा घोषणा, शिवसेना के साथ बनाएंगे सरकार | NCP-Congress joint declaration, will form govt with SS | Patrika News

एनसीपी-कांग्रेस की साझा घोषणा, शिवसेना के साथ बनाएंगे सरकार

locationजयपुरPublished: Nov 21, 2019 01:15:46 am

Submitted by:

anoop singh

महाराष्ट्र की सियासत: पवार के घर दोनों पार्टियों की लंबी बैठक
 

एनसीपी-कांग्रेस की साझा घोषणा, शिवसेना के साथ बनाएंगे सरकार

एनसीपी-कांग्रेस की साझा घोषणा, शिवसेना के साथ बनाएंगे सरकार


मुंबई. नई दिल्ली. संसद भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और एनसीपी प्रमुख शरद पवार की मुलाकात के बाद लग रही अटकलों को दरकिनार करते हुए बुधवार रात कांग्रेस-एनसीपी ने पहली बार औपचारिक रूप शिवसेना के साथ महाराष्ट्र में स्थिर सरकार बनाने की घोषणा की।
कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण और एनसीपी नेता नवाब मलिक ने यह घोषणा शरद पवार के दिल्ली स्थित आवास पर दोनों पार्टियों के बीच लंबी बैठक के बाद की। साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में दोनों नेताओं ने कहा कि कांग्रेस-एनसीपी शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाएंगे। हालांकि दोनों ने यह भी कहा कि अभी कुछ पहलुओं पर चर्चा चल रही है। चव्हाण बोले, बैठक में महाराष्ट्र में पिछले 21 दिनों से राजनीतिक अस्थिरता पर चर्चा हुई। गठबंधन के कुछ पहलुओं पर चर्चा जारी है। राज्य में जल्द ही स्थिर सरकार बनेगी। एक-दो दिनों में चर्चा पूरी हो जाएगी। एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा कि महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी को साथ लाए बिना सरकार नहीं बन सकती है। हम जल्द ही पांच साल के लिए तीन पार्टियां मिलकर एक स्थिर सरकार बनाने जा रहे हैं।
सोनिया गांधी ने कहा ‘नो कॉमेंट्स’
दिल्ली में संसद सत्र में हिस्सा लेने पहुंची कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पत्रकारों के सवाल पर कोई जवाब नहीं दिया। जब उनसे महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर सवाल किया गया तो वह सिर्फ ‘नो कॉमेंट्स’ कहकर आगे बढ़ गईं।
हमारी आवाज दबाने के लिए बदली सीट : राउत
शिवसेना सांसद संजय राउत ने राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू को पत्र लिखा है। उन्होंने लिखा, मैं यह जानकर हैरान रह गया कि राज्यसभा में मेरे बैठने की सीट तीसरी पंक्ति से पांचवीं पंक्ति में कर दी गई है। यह निर्णय किसी ने जानबूझकर शिवसेना की भावनाओं को आहत करने और हमारी आवाज दबाने के लिए लिया है। उन्होंने कहा कि ये कदम अनुचित है, हमने अभी तक एनडीए से हटने के बारे में कोई औपचारिक घोषणा नहीं की है। इस निर्णय ने सदन की गरिमा को प्रभावित किया है।
पीएम से मांगी संपूर्ण कर्जमाफी
इससे पहले बुधवार दिन में एनसीपी प्रमुख शरद पवार की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संसद भवन में ‘किसानों के मुद्दोंÓ पर भेंट की। पवार ने प्रधानमंत्री को तीन पेजों का ज्ञापन सौंपा, जिसमें बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का जिक्र है। पवार ने राज्य के किसानों के लिए बिना शर्त और संपूर्ण कर्जमाफी की मांग की। कांग्रेस-एनसीपी की मुलाकात के बाद शिवसेना नेता संजय राउत और शरद पवार के बीच बैठक होने की भी चर्चा है।
महाराष्ट्र विधानसभा
कुल 288
बहुमत 145
भाजपा 105
शिवसेना 56
एनसीपी 54
कांग्रेस 44
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो