..अब 2 की जगह अब 4 साल में होगी B.Ed, लेकिन फिर भी विद्यार्थियों को होगा ये बड़ा फायदा

..अब 2 की जगह अब 4 साल में होगी B.Ed, लेकिन फिर भी विद्यार्थियों को होगा ये बड़ा फायदा
B.ed

rohit sharma | Publish: Feb, 11 2019 04:46:44 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

..अब 2 की जगह अब 4 साल में होगी B.Ed, लेकिन फिर भी विद्यार्थियों को होगा ये बड़ा फायदा

जयपुर।

बैचलर इन एजुकेशन यानी बीएड (B.ed) कोर्स करने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। बीएड कोर्स अब चार साल का होने जा रहा जा है। आप सोच रहे होंगे कि अभी बीएड दो साल की होती है और अब चार साल की होने से कैसे फायदा होगा।

 

बता दें कि अभी बीएड कोर्स ग्रेजुएशन के बाद 2 साल का होता है। वहीं अब बीएड 12वीं कक्षा के बाद भी हो सकेगा। हाल ही में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर (Prakash Javadekar) ने शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार को देखते हुए इस बात का ऐलान करते हुए कहा कि बीएड कोर्स अब चार साल का होगा। फिलहाल यह नियम अगले साल से लागू होगा और बीएड में सीधे 12वीं के बाद ही प्रवेश लिया जा सकेगा।

 

वहीं कोर्स की अवधि चार साल होने से छात्रों को एक साल का फायदा हो जाएगा। अभी तीन साल की ग्रेजुएशन के बाद, दो साल की बीएड करने पर कोर्स के लिए पांच साल लगते हैं। वहीं नया नियम लागू होने के बाद विद्यार्थी सीधे ही ग्रेजुएशन के साथ बीएड कर सकेंगे। ग्रेजुएशन के साथ बीएड करने पर चार साल लगेंगे और एक साल बचेगा। साथ ही कोर्स एक साथ होने से फीस भी अलग से नहीं देनी होगी। बीएड कोर्स, तीन स्ट्रीम- बीए, बीकॉम और बीएससी में किया जाएगा।

 

पत्रिका ने बीएड कोर्स की अवधि अगले साल से चार साल होने को लेकर राजस्थान के कई विद्यार्थियों से बातचीत कि तो उन्होंने भी सरकार के इस कदम को सराहनीय बताया। विद्यार्थियों का कहना है कि बीएड कोर्स चार साल होने से उनका पैसा और समय दोनों ही बचेगा। साथ जो विद्यार्थी ग्रेजुएशन कर चुके हैं उनका कहना है कि अगर सरकार ये नियम पहले लागू करती तो उन्हें भी इसका लाभ मिल सकता था।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned