खेल मंत्री किरेन रिजिजू की वाडा अध्यक्ष के साथ बैठक ....एनडीटीएल का निलंबन हटाने की अपील

केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) से राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला (एनडीटीएल) पर लगे निलंबन को हटाने की अपील की है।

By: satish

Published: 10 Sep 2020, 05:28 PM IST

नई दिल्ली। केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) से राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला (एनडीटीएल) पर लगे निलंबन को हटाने की अपील की है। एनडीटीएल पर वाडा के पैमानों पर खरा न उतरने के कारण सबसे पहले अगस्त 2019 में छह महीनों का निलंबन लगा था। वाडा ने इस साल जुलाई में एनडीटीएल का निलंबन छह महीने के लिए बढ़ा दिया था। रिजिजू ने वाडा अध्यक्ष विटोल्ड बांका के साथ मंगलवार को ऑनलाइन बैठक की थी। बैठक के बाद उन्होंने कहा, वर्षों तक मैंने स्वच्छ खेल को बढ़ावा देने का काम किया है और अब भारत के खेल मंत्री के रूप में यह प्रतिबद्धता और ज्यादा मजबूत हुई है। मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि स्वच्छ खेल मेरे मंत्रालय के लिए एक फोकस क्षेत्र है और विश्व स्तर पर स्वच्छ खेल हासिल करने के लिए वाडा के साथ सहयोग करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।
47 सुधारों की रिपोर्ट सौंपी
उन्होंने कहा, मुझे बताया गया है कि एनडीटीएल ने वाडा की समयसीमा के तहत सभी 47 सुधारों की रिपोर्ट वाडा को सौंप दी है। इसके अलावा वाडा कार्यकारी समिति ने जिन 13 बिंदुओं के बारे में बताया था उन पर भी अनुपालन रिपोर्ट भेजी गई है। खेल मंत्री ने कहा, इसके साथ ही एनडीटीएल वाडा और प्रयोगशालाओं के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानदंडों की सभी शर्तों को पूरा करती है। मैं आपसे प्रक्रिया में तेजी लाने और एनडीटीएल पर लगाए गए वाडा का निलंबन हटाने का अनुरोध करता हूं।
वाडा टीम से दौरा करने का अनुरोध
रिजिजू ने साथ ही वाडा की टीम से एनडीटीएल का दौरा करने का भी अनुरोध किया। उन्होंने कहा, अंतरराष्ट्रीय यात्राओं की अनुमति मिलने के बाद मैं वाडा टीम से आग्रह करूंगा कि वे एनडीटीएल का दौरा करके जांच करें कि इसमें सभी कार्य वाडा की शर्तों के अनुरूप किए गए हैं। अगर किसी तरह के सुधार की जरूरत होगी तो हम वैसा करेंगे।

satish Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned