scriptपर्यटन विकास के लिए इंटरनेट को टूरनेट में बदलने की जरूरत | Need for converting internet into tournets for tourism development | Patrika News

पर्यटन विकास के लिए इंटरनेट को टूरनेट में बदलने की जरूरत

locationजयपुरPublished: Mar 03, 2021 09:07:37 am

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ( Rajasthan Governor Kalraj Mishra ) ने कहा कि राज्य में खनिज सम्पदा ( mineral wealth ) के साथ ही उद्योगों के कच्चे माल ( raw materials ) की उपलब्धता का आज भी देश का बड़ा स्रोत है। खनिज सम्पदा के साथ यहां पर्यटन की भी विपुल संभावनाएं है। मैं यह मानता हूं कि इन्टरनेट को टूरनेट में बदलकर राजस्थान की पर्यटन ( rajasthan tourism ) संभावनाओं का प्रभावी विपणन किया जाता है तो इसके दूरगामी परिणाम प्रदेश के पर्यटन विकास ( tourism development ) के साथ स्थानीय आय वृद्धि में

पर्यटन विकास के लिए इंटरनेट को टूरनेट में बदलने की जरूरत

पर्यटन विकास के लिए इंटरनेट को टूरनेट में बदलने की जरूरत

जयपुर। राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि राज्य में खनिज सम्पदा के साथ ही उद्योगों के कच्चे माल की उपलब्धता का आज भी देश का बड़ा स्रोत है। खनिज सम्पदा के साथ यहां पर्यटन की भी विपुल संभावनाएं है। मैं यह मानता हूं कि इन्टरनेट को टूरनेट में बदलकर राजस्थान की पर्यटन संभावनाओं का प्रभावी विपणन किया जाता है तो इसके दूरगामी परिणाम प्रदेश के पर्यटन विकास के साथ स्थानीय आय वृद्धि में किए जा सकते हैं। सीआईआई राजस्थान के बिजनेस कॉन्क्लेव में राज्यपाल ने कहा कि ‘वोकल फॉर लोकलÓ अंतर्गत यह भी जरूरी है कि स्थानीय स्तर पर जो औद्योगिक विकास की संभावनाएं हैं, उन पर ध्यान केंद्रित करते हुए प्रभावी कार्य किए जाए। भारतीय उद्योग परिसंघ को चाहिए कि वह ऐसे क्षेत्रों में युवाओं के कैरियर के लिए उत्साहित करने में अग्रणी भूमिका निभाए।
सचिव उद्योग और रिको लिमिटेड के प्रबंध निदेशक आशुतोष एटी पेडणेकर ने कहा किरीको द्वारा पचपदरा रिफाइनरी क्षेत्र के निकट पेट्रोलियम, कैमिकल्स और पैट्रोकैमिकल्स निवेश क्षेत्र (पीसीपीआईआर) विकसित किया जा रहा है, जिसके प्रथम चरण में उद्योग भूखंडो की नीलामी जुलाई 2021 से शुरू होना प्रस्तावित है। रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स से उत्पादित होने वाले कई रसायन पीसीपीआईआर में स्थापित इकाइयों को स्थानीय रूप से उपलब्ध होंगे। उन्होंने यह भी कहा अपनी लोकेशन, कनेक्टिविटी, संसाधनों और राजस्थान सरकार की ओर से नीति प्रोत्साहन के लाभों के कारण पीसीपीआईआर पेट्रोकेमिकल और सहायक उद्योगों में एक आकर्षक निवेश गंतव्य के रूप में उभर रहा है। इस क्षेत्र में रोजगार सर्जन की भारी सम्भावना हैं। राजस्थान से होकर गुजरने वाले बहुत ही महत्वपूर्ण डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर को भी प्रमोट किया जा रहा हैं जिसके 16 स्टेशन और कई औद्योगिक क्षेत्र हैं।
भारत का वास्तविक जीडीपी 2021-22 में 11 प्रतिशत और नोमिनल जीडीपी में 15.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21 के अनुसार स्वतंत्रता के बाद सबसे अधिक है। राजस्थान उत्तरी क्षेत्र के उन 3 शीर्ष राज्यों में शामिल है, जहां 2020 में अधिकतम निवेश आया था।
सीआईआई राजस्थान के अध्यक्ष विशाल बैद ने कहा कि महामारी के समय सीआईआई ने सरकार के साथ सीएसआर, निवेश प्रोत्साहन, पॉलिसी एडवोकेसी और राज्य में इज ऑफ डुईग बिजनेस सहित विभिन्न पहलुओं पर संयुक्त रूप से काम किया है, सीआईआई ने बाड़मेर के पचपदरा के रिफाइनरी क्षेत्र के निकट पेट्रोलियम, कैमिकल्स, और पेट्रोकैमिकल्स निवेश क्षेत्र (पीसीपीआईआर) में निवेश की सम्भावनाओं से अवगत करने के लिए सरकार के साथ संयुक्त कार्यक्रम आयोजित किए हैं। सीआईआई राज्य में निवेश लाने में सरकार का सहयोग और अपने प्रयास जारी रखेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो