scriptस्थानीय पर्यटन को बढ़ावा देने की जरूरत:दीया कुमारी | Need to promote local tourism: Diya Kumari | Patrika News

स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा देने की जरूरत:दीया कुमारी

locationजयपुरPublished: Jun 02, 2021 08:23:44 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

पर्यटन क्षेत्र से जुड़े प्रतिनिधियों के साथ वर्चुअल बैठक

स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा देने की जरूरत:दीया कुमारी

स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा देने की जरूरत:दीया कुमारी



जयपुर, 2 जून
केंद्र सरकार के पर्यटन और संस्कृति मंत्रालय की सलाहकार समिति की सदस्य दीया कुमारी का कहना है कि कोविड के कारण पर्यटन और इससे जुड़े क्षेत्र बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं और यह महत्वपूर्ण है कि ऐसे में केंद्र और राज्य सरकार उन्हें मदद प्रदान करें। पर्यटन क्षेत्र से जुड़े प्रतिनिधियों के साथ आयोजित वर्चुअल बैठक में उन्होंने कलाकारों के लिए एक ऑनलाइन मंच बनाने और उद्योग को सहायता प्रदान करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फंड एकत्रित करने पर भी जोर दिया। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजना वोकल फॉर लोकल का हवाला देते हुए कहा कि अब स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा देने और स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने का समय आ गया है।
स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा देना जरूरी
इस क्षेत्र से जुड़े प्रतिनिधियों द्वारा दिए गए सुझावों के बाद दीया कुमारी ने कहा कि जब तक अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों का आना शुरू नहीं होता, तब तक स्थानीय पर्यटन को सक्रिय रूप से बढ़ावा देने की अधिक आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि भारत एक विशाल देश है जहां हर 100 किलोमीटर पर ऐतिहासिक महत्व के कई स्मारक मिल सकते हैं। इन क्षेत्रों में अधिक से अधिक पर्यटकों को लाने के लिए पर्यटन का विकास किया जा सकता है। पर्यटकों को यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। एक उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि उत्तर भारत में रहने वाले लोग दक्षिण भारत की यात्रा कर सकते हैं और दक्षिण भारत में रहने वाले लोग उत्तर भारत की। यह पहल अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की कमी को दूर करेगी।
जीएसटी में राहत और आर्थिक पैकेज
इसके अलावा,उन्होंने क्षेत्र से जुड़े प्रतिनिधियों को जीएसटी में राहत और आर्थिक पैकेज से संबंधित सभी मामलों को राज्य और केंद्र सरकार दोनों के सामने उठाने का आश्वासन दिया। दीया कुमारी ने कहा कि इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाना अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि वे लोग बड़ी संख्या में टूरिस्ट के संपर्क में रहते हैं और उनका स्वाथ्य और सुरक्षा महत्वपूर्ण है। उन्होंने आश्वासन दिया कि वह पर्यटन क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए एक विशेष वैक्सीनेशन कैम्प आयोजित करने का प्रयास करेंगी। उन्होंने यह भी कहा कि किसानों की तरह ही इस क्षेत्र से जुड़े लोगों जैसे कि टूर ऑपरेटर्स, गाइड्स, ड्राइवर्स, कंडक्टर्स, वेटर्स आदि को किस प्रकार से बेहतरीन आर्थिक पैकेज और चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की जा सकती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो