scriptNEET-2020: कल से भरे जाएंगे परीक्षा फॉर्म, तीन मई को होगी परीक्षा | NEET-2020: Application Form will start from tomorrow, NTA Exam | Patrika News

NEET-2020: कल से भरे जाएंगे परीक्षा फॉर्म, तीन मई को होगी परीक्षा

locationजयपुरPublished: Dec 01, 2019 07:42:35 pm

Submitted by:

Arvind Palawat

नीट के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स के राहत भरी खबर है। एनटीए यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से नीट रजिस्ट्रेशन और आवेदन पत्र भरने का काम 2 दिसंबर यानी सोमवार से शुरू होगा।

NEET-2020: कल से भरे जाएंगे परीक्षा फॉर्म, तीन मई को होगी परीक्षा

NEET-2020: कल से भरे जाएंगे परीक्षा फॉर्म, तीन मई को होगी परीक्षा

जयपुर. नीट के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स के राहत भरी खबर है। एनटीए यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से नीट रजिस्ट्रेशन और आवेदन पत्र भरने का काम 2 दिसंबर यानी सोमवार से शुरू होगा। स्टूडेंट्स 31 दिसंबर तक फॉर्म भर सकेंगे। एनटीए देश के 154 शहरों में करीब 2546 परीक्षा केंद्रों पर ऑफलाइन मोड में नीट परीक्षा 3 मई को आयोजित करेगा। खास बात यह है कि इस बार एम्स और जिपमर समेत देश के सभी मेडिकल कॉलेजों में वर्ष 2020 से यूजी एमबीबीएस कोर्स में नीट के माध्यम से ही एडमिशन होंगे। इससे पहले एम्स और जिमपर के लिए अलग से एडमिशन टेस्ट होते थे।
जनवरी के दूसरे सप्ताह में करेंगे आवेदन में सुधार
नीट.2020 के तहत परीक्षा आवेदन में सुधार की प्रक्रिया जनवरी के दूसरे सप्ताह से शुरू होने की संभावना है। इसके तहत जिन स्टूडेंट्स के फॉर्म में गलती रह गई है वे अपने फॉर्म में सुधार कर सकेंगे। एडमिट कार्ड 27 मार्च, 2020 को अपलोड होंगे। इसके बाद 3 मई को नीट परीक्षा का आयोजन होगा और फिर आंसर की जारी की जाएगी। परिणाम 4 जून, 2020 को घोषित किया जाएगा।
इस बार ज्यादा आएंगे आवेदन
नीट-2019 की बात करें तो आवेदन शुल्क से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को 192 करोड़ रुपये से ज्यादा का राजस्व प्राप्त हुआ था। हालांकि इस बार एम्स और जिमपर के लिए अलग से टेस्ट का आयोजन नहीं हो रहा है। इसलिए माना जा रहा है कि नीट के लिए इस बार पिछली बार की तुलना में ज्यादा आवेदन आ सकते है।
तीन घंटे की परीक्षा में पूछे जाते है 180 सवाल
नीट की परीक्षा तीन घंटे की होती है। जिसमें अलग-अलग सेक्शन होते है। इनमें फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी विषय से जुड़े कुल 180 प्रश्न पूछे जाएंगे। तैयारी की बात करें तो 11वीं और 12वीं कक्षा के सिलेबस के अनुसार प्रश्न नीट परीक्षा में पूछे जाते है। परीक्षा का परिणाम 4 जून को घोषित होगा, जिसके बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो