इस परीक्षा में आवेदन का है अंतिम मौका, अगर अभी तक नहीं किया तो चूक जाएंगे

मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश लेने के लिए राष्ट्रिय योग्यता प्रवेश परीक्षा 2018 की ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि सोमवार रखी गई है।

By: rajesh walia

Published: 12 Mar 2018, 04:57 PM IST

जयपुर


सीबीएसई की ओर से देशभर में होने वाली नीट 2018 की अंतिम तिथि सोमवार को है। आवेदन करने वाले विद्यार्थियों के लिए यह इस साल का अंतिम अवसर है। मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश लेने के लिए राष्ट्रिय योग्यता प्रवेश परीक्षा 2018 की ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि सोमवार रखी गई है। परीक्षा देने के लिए फ़ीस मंगलवार को 11 बजे तक जमा करवा सकते है।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) हर साल की तरह इस बार भी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थीयों के लिए राष्ट्रिय योग्यता प्रवेश परीक्षा (नीट) परीक्षा आयोजन करने जा रहा है। नीट 2018 परीक्षा में प्रवेश लेने के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 मार्च सोमवार है। परीक्षा में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन के जरिए सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और फीस मंगलवार 11 बजे तक जमा करा सकते है।

नीट 2018 की यह प्रवेश परीक्षा इस साल पूरे देश में 6 मई आयोजित होने जा रही है। NEET के निदेशक के निर्देशों के अनुसार उच्चतम न्यायालय की ओर से पारित आदेश से सोमवार तक उम्मीदवार आवेदन कर सकते है।

पहले आवेदन करने की अंतिम तारीख़ 09 मार्च तय की थी, लेकिन परीक्षार्थियों के अंत तक आवेदन आने से ये तारीख़ बढ़ा कर 12 मार्च कर दिया। सीबीएसई ने नीट के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को फीस सब्मिट करने के लिए 13 मार्च मंगलवार 11 बजे तक का समय दिया गया है। सभी परीक्षार्थी फीस भी ऑनलाइन जमा कर सकते है।


आवेदन के लिए आधार का नामंकन है जरूरी

नीट की प्रवेश परीक्षा में आवेदन करने के लिए आधार का नामंकन होना जरूरी है। आधार का नामंकन नहीं होने पर आवेदन नहीं हो पाएगा। न्यायालय ने अपने आदेश में आधार का नामंकन नहीं होने पर परीक्षार्थियों के लिए विकल्प भी दिया है, परीक्षार्थी पहचान संख्या की जानकारी देकर भी आवेदन कर सकते है। पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड की संख्या से भी नीट के फॉर्म का आवेदन कर सकते है।


त्रुटियां सुधारने की तिथि 15 मार्च से 17 मार्च

नीट 2018 परीक्षा के आवेदन करने में अगर किसी भी तरह की कोई त्रुटि रह गयी है तो आवेदनकर्त्ता 15 मार्च से 17 मार्च तक फॉर्म में एक बार सुधार कर सकते है। यह अवसर हर आवेदनकर्ता को एक बार ही दिया जाएगा।

 

rajesh walia Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned