scriptNEET UG Result#Hyderabad's Mrinal was the All India Topper | NEET UG Result- हैदराबाद के मृणाल रहे ऑल इंडिया टॉपर | Patrika News

NEET UG Result- हैदराबाद के मृणाल रहे ऑल इंडिया टॉपर

NEET UG Result-नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने राष्ट्रीय पात्रता.सह.प्रवेश परीक्षा (नीट यूजी) का रिजल्ट सोमवार को जारी कर दिया। इसमें पिछले साल की तरह इस साल भी टॉप रैंक होल्डर ने पूरे अंक हासिल किए हैं। इस बार टॉप थ्री ऑल इंडिया रैंक होल्डर स्टूडेंट्स ने 720 में से 720 अंक हासिल किए हैं। हैदराबाद के मृणाल कुटरी ने ऑल इंडिया टॉप किया है।

जयपुर

Updated: November 02, 2021 08:31:46 am


दिल्ली के तन्मय द्वितीय और मुंबई की कार्तिका को मिली तीसरी रैंक
कोटा से जुड़े अमन की चौथी तो आगरा के निखर बंसल 5वें स्थान प
जनरल कैटेगरी में टॉप टेन में जयपुर से नहीं आया कोई स्टूडेंट
जयपुर।
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने राष्ट्रीय पात्रता.सह.प्रवेश परीक्षा (नीट यूजी) का रिजल्ट सोमवार को जारी कर दिया। इसमें पिछले साल की तरह इस साल भी टॉप रैंक होल्डर ने पूरे अंक हासिल किए हैं। इस बार टॉप थ्री ऑल इंडिया रैंक होल्डर स्टूडेंट्स ने 720 में से 720 अंक हासिल किए हैं। हैदराबाद के मृणाल कुटरी ने ऑल इंडिया टॉप किया है। वहीं दिल्ली से तन्मय गुप्ता सैकेंड रैंक और मुंबई की कार्तिका जी नायर ने ऑल इंडिया रैंकिंग में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। महिलाओं में भी कार्तिका टॉपर रही हैं। चौथी रैंक पर कोटा से जुड़े अमन रहे हैं। आगरा के निखर बंसल ऑल इंडिया में पांचवीं रैंक पर रहे हैं। ऑल इंडिया रैंक में टॉप टेन में जयपुर का कोई स्टूडेंट अपनी जगह नहीं बना पाया। हालांकि एसटी कैटेगरी में नमन सिंह ने 720 में से 705 अंक प्राप्त कर ऑल इंडिया में पहला स्थान प्राप्त किया है।
NEET UG   Result- हैदराबाद के मृणाल रहे ऑल इंडिया टॉपर
NEET UG Result- हैदराबाद के मृणाल रहे ऑल इंडिया टॉपर
व्यक्तिगत रूप से भेजे रिजल्ट
इस बार एनटीए ने राष्ट्रीय पात्रता.सह.प्रवेश परीक्षा (नीट यूजी) के नतीजे व्यक्तिगत रूप से छात्रों को भेजे गए। रिजल्ट जारी करने के साथ ही एनटीए ने फाइनल आंसर की भी जारी कर दी। नीट यूजी 2021 का आयोजन 12 सितंबर को किया गया था। इस साल नीट यूजी के लिए रजिस्टर कराने वाले कुल 16.14 लाख अभ्यार्थियों में से 95 प्रतिशत से अधिक अभ्यार्थियों ने देश भर के 3800 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा दी थी। पिछले साल की तुलना में इस साल नीट रिजल्ट जारी होने में काफी देरी हुई है। पिछले साल नीट का रिजल्ट 18 अक्टूबर को घोषित किया गया था। नीट के रिजल्‍ट घोषित होने के बाद कॉलेज की कट.ऑफ लिस्ट भी रिलीज होती है जिसके आधार पर एडमिशन प्रोसेस शुरू होता है। इसके लिए दो तरह से काउंसलिंग की जाती है। एक काउंसलिंग 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटा के आधार पर होती है, जबकि दूसरी काउंसलिंग राज्य अपने स्तर पर मेरिट लिस्ट के जरिए करते हैं। एनटीए के मुताबिक परिणाम एनटीए की वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया गया।
यह रहेगा सीटों का गणित
नीट स्कोर के जरिए देशभर से करीब 415 से अधिक मेडिकल कॉलेजों की करीब 83075, बीडीएस की 26949, , आयुष की 52270 और बीवीएससी व एएच की 252 सीटों पर एडमिशन दिया जाता है।
परिणाम में हुई देरी
परीक्षा रिजल्ट जारी होने से पहले ही विवाद में आ गई थी। बॉम्बे हाई कोर्ट ने दो छात्रों के लिए फिर से परीक्षा करवाने का आदेश दिया था, इन दो छात्रों का दवा था कि उन्हें गलत प्रश्नपत्र और उत्तर पत्रक दिए गए थे। हालांकि एनटीए की अपील के बाद सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दो अभ्यार्थियों के लिए करीब 16 लाख अभ्यार्थियों के रिजल्ट नहीं रोके जा सकते।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय इन 6 राज्यों में कोविड स्थिति पर चिंतित, यहां तेजी से फैल रहा संक्रमणकेरल में तेजी से बढ़ रहा ओमिक्रॉन, 24 घंटे में 20% बढ़ी ऑक्‍सीजन बेड की मांग50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीबीजेपी सांसद ने कहा 'शराब औषधि समान, कम पीने से करती है औषधि का काम'अखिलेश यादव के कई राज सिद्धार्थनाथ सिंह ने खोले, सुन कर चौंक जाएंगेयूपी विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण की 55 विधानसभा सीटों के लिए आज से होगा नामांकनWeather Forecast News Today Live Updates: दिल्ली सहित कई राज्यों में 3 दिन बारिश का अलर्ट, उत्तर भारत में पड़ेगी कड़ाके की ठंडलोकसभा अध्यक्ष बनने के बाद क्या बदला जीवन, जानिए स्पीकर ओम बिरला का रोचक जवाब
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.