नीट यूजी की आंसर-की जारी, परिणाम अक्टूबर में

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी की आंसर की शनिवार को जारी कर दी। आंसर की जारी करने के साथ ही स्टूडेंट्स ने सवालों के जवाब मिलाना शुरू कर दिया है। हालांकि अभी कैंडिडेट के रिकार्डेड रेस्पॉन्सेस जारी नहीं किए गए हैं।

By: Gaurav Mayank

Published: 27 Sep 2020, 11:21 PM IST

जयपुर। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी की आंसर की शनिवार को जारी कर दी। आंसर की जारी करने के साथ ही स्टूडेंट्स ने सवालों के जवाब मिलाना शुरू कर दिया है। हालांकि अभी कैंडिडेट के रिकार्डेड रेस्पॉन्सेस जारी नहीं किए गए हैं।

कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने बताया कि एनटीए द्वारा जारी सूचना के अनुसार स्टूडेंट्स के रिकार्डेड रेस्पॉन्सेस, कैंडिडेट ओएमआर की स्कैन इमेज भी जल्दी ही एनटीए की ऑफि शियल वेबसाइट पर जारी की जाएगी। उसके बाद अभ्यर्थी को यदि कोई भी आपत्ति हो तो उसे चुनौती एनटीए की वेबसाइट पर दिए गए विकल्प के माध्यम से दे सकता है। अभी तक रिजल्ट डिक्लेरेशन को लेकर भी तिथि की कोई संभावित आधिकारिक सूचना जारी नहीं की है, लेकिन परिणाम अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में अपेक्षित माना जा रहा है। जनरल तथा ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थी के लिए पूर्व निर्धारित 50 परसेंटाइल तथा एसटी, एससी, ओबीसी, एनसीएल के लिए 40 परसेंटाइल योग्यता वाले अभ्यर्थी काउंसलिंग के लिए पात्रता रखेंगे। 13 सितम्बर को देश में हुई नीट यूजी के लिए तकरीबन 15 लाख 93000 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इसमें से लगभग 14 लाख 37 हजार परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। नीट यूजी परीक्षा के माध्यम से एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष, बीवीएससी कोर्सेज की करीब सवा लाख सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा।

कराएं आपत्ति दर्ज

एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि एनटीए ने नीट यूजी की एडवांस उत्तर तालिका पर 29 सितम्बर शाम 4 बजे तक आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। आपत्तियां दर्ज करने के लिए fees 1 हजार रुपए जमा होगी। आपत्ति सही पाए जाने पर फीस रिफं ड कर दी जाएगी।

Show More
Gaurav Mayank
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned